दीपोत्सव के दौरान योगी कर सकते है भगवान राम की प्रतिमा स्थापित करने का ऐलान

Samachar Jagat | Sunday, 04 Nov 2018 04:19:14 PM
Yogi can pray for a statue of Lord Ram during festival of lights

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

अयोध्या। अयोध्या में 6 नवम्बर को देव दीपावली के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीराम की सबसे ऊंची मूर्ति लगाए जाने की घोषणा कर सकते हैं। अयोध्या के भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने दीपोत्सव के बारे में बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 6 नवम्बर को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी में देव दीपावली के दिन 3 लाख दीपों से सरयू तट पर आरती होने का कार्यक्रम है।


इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कामता प्रसाद सुन्दरलाल साकेत महाविद्यालय से अयोध्या के मुख्य मार्ग से होकर बंदा तिराहे पर स्थित निर्माणाधीन गेट से दाहिने मुड़कर हनुमान गुफा की ओर श्रीराम की लीला चरित्र से जुड़ी विभिन्न झांकियों समेत पन्द्रह भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी जिसमें कोरिया, रूस, लाओस, त्रिनिटाड के कलाकारों के साथ ही प्रदेश के कई राज्यों के पाँच सौ लोक कलाकार द्बारा आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि दीपोत्सव के दिन ही श्रीराम की सबसे ऊंची मूर्ति लगाने की घोषणा मुख्यमंत्री द्बारा किया जा सकता है। जिस स्थान पर मूर्ति को लगाने का प्रस्ताव है वे स्थान अभी चयनित नहीं हुआ है और मूर्ति लगाने के लिए स्थान को बराबर देखा जा रहा है।

अब दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति भगवान श्रीराम की अयोध्या में स्थापित की जाएगी। गुप्ता ने बताया कि श्रीराम के इस मूर्ति की कुल ऊंचाई पैडस्टल सहित 201 मीटर की होगी। इसमें 151 मीटर की मूर्ति होगी और 50 मीटर का पैंडेस्टल होगा। दीपोत्सव के दिन सरयू के किनारे आयोजित कार्यक्रम में 3 मंच बनाए जा रहे हैं जिसमें एक मंच पर मुख्यमंत्री सहित राज्य सरकार की मौजूदगी होगी और दूसरे मंचों पर संतों के लिए बनाया जाएगा।

तीसरे मंच पर भगवान राम, सीता और  लक्ष्मण को बैठाया जाएगा। गुप्ता ने बताया कि दीपोत्सव में कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक दीपोत्सव के मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगी। इसी दिन शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी। इस यात्रा में रामायण सम्बन्धित अलग-अलग झांकियां आएगी। कोरियाई राष्ट्रपति की धर्मपत्नी और अन्य कोरियाई सदस्य रानी हो के स्मारक पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

इसके बाद भगवान राम, सीता, लक्ष्मण का उस विमान से अवतरण होगा जहां पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टण्डन और कोरिया की फस्र्ट लेडी द्बारा भगवान राम, सीता, लक्ष्मण का माल्यार्पण कर स्वागत किया जाएगा।

बीजेपी विधायक ने बताया कि शाम को रामकथा पार्क में कोरियाई राष्ट्रपति की धर्मपत्नी किम जोंग सुक एवं उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक और बिहार के राज्यपाल लालजी टण्डन तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सम्बोधन होगा। उन्होंने बताया कि बाद में सभी लोग सरयू आरती पर पहुंचेंगे जहां योगी आदित्यनाथ और कोरिया के किम जोंग सुक द्बारा आरती की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बार हम लोग वर्ल्ड रिकार्ड बनाने का प्रयास कर रहे हैं जिसके तहत 3 लाख दिए राम की पैड़ी पर देव दीपावली के दिन जलाए जाएंगे। दीपोत्सव के पर्व की भव्यता को लाने के लिए भगवान श्रीराम की मूर्ति, हनुमानजी की मूर्ति बनवायी जा रही है। उन्होंने बताया कि यह मूर्ति लगभग बनकर तैयार है। इसे अयोध्या आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए दर्शनीय बनाने की तैयारी है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.