डॉ. पूजा अग्रवाल ने कहा, युवा सशक्तिकरण बेहद जरूरी 

Samachar Jagat | Monday, 18 Feb 2019 06:10:22 PM
 youth empowerment is very important

जयपुर। सोमवार को रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 की डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस का आयोजन जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में ​किया गया। इस मौके पर आर्य ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस की वाइस प्रेसिडेंट डॉ पूजा अग्रवाल ने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि अगर विश्व को रहने के लिए और सुंदर स्थान बनाना है तो युवा सशक्तिकरण बेहद जरूरी है।

पूजा अग्रवाल ने  खासतौर से भारत देश के बारे में बोलते हुए कहा कि हमारा देश एक युवा देश है हमारे युवाओं में अथाह ऊर्जा है लेकिन हमें उनकी ऊर्जा को सही डायरेक्शन में चैनेलाइज करना चाहिए ताकि हमारा देश विश्व गुरु बन सके। उन्होंने ये भी कहा कि यह सही समय है जब हमें युवा सशक्तिकरण पर ध्यान देना चाहिए अन्यथा कुछ समय तक अगर हमने इस बारे में ध्यान नहीं दिया तो हमारे हाथ में पछतावा ही रह जाएगा।बेरोजगारी किसी भी देश की बड़ी समस्या है और रोजगार के लिए स्किल बेस्ड एवं वैल्यू बेस्ड शिक्षा बहुत जरूरी है जो कि हमें अपने युवाओं को देनी चाहिए उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर भी जोर डाला।

डॉ पूजा अग्रवाल ने बताया कि उनके रोट्रैक्ट  क्लब के बच्चों ने बायोनिक हैंड बना दिया है जो कि मस्तिष्क के निर्देशों से चलता है एवं जिनके हाथ कटे हुए हैं उनके लिए वरदान साबित होगा। अमेरिका में इसकी कीमत 30 से 60 लाख रुपए है लेकिन जबकि आर्य ग्रुप ऑफ कॉलेज में रोटरेक्ट क्लब के बच्चों ने ग्रुप प्रेजिडेंट डॉ अरविन्द अग्रवाल  के निर्देशन में इसे सिर्फ 30000 रुपए में बना दिया  है।

उन्होंने यह भी कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए पिछले 3 सालों से 201 बच्चों को निशुल्क स्कॉलरशिप दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ काफी प्रतिभाशाली अवं बिलो  बीपीएल बच्चिया उठा  रही है। उन्होंने आर्य  ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस द्वारा योगा के जो 11 विश्व रिकॉर्ड बनाए गए उसमें महिलाओ द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड की खास तारीफ की।

इस मौके पर राष्ट्रीय स्तर के मोटिवेशनल गुरु पीएम भारद्वाज के अलावा आर्य ग्रुप आफ कॉलेजेस के प्रेसिडेंट डॉ अरविंद अग्रवाल, रोटरी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नीरज सोगानी, पास्ट डिस्टिक गर्वनर अशोक  गुप्ता,  अजय  कालाजी, आशीष देसाई, मौलिन, जय प्रकाश व्यास, निर्मल सिंघवी ,  प्रदुमन पाटनी के अलावा डीजीएन वीणा देसाई भी मौजूद थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.