राजस्थान: जीका वायरस पर काबू के लिए फैलाई जा रही है जागरुकता

Samachar Jagat | Friday, 12 Oct 2018 12:13:52 PM
 Zika Virus is being spreading to control viruses

जयपुर। राजस्थान में जीका वायरस पर पूरी तरह से काबू नहीं पाए जाने की वजह से  चिकित्सा विभाग द्बारा इसकी रोकथाम के लिए सतर्कता के साथ लोगों में जागरुरता फैलाई जा रही हैं। राजधानी जयपुर के बाद भरतपुर जिले में भी एक जीका वायरस का मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार एवं विभाग और सतर्क हो गए हैं और सतर्कता बरतने के निर्देश के साथ डाक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ के मुताबिक केन्द्र से आए दल के साथ विभाग की विभिन्न टीमें जीका वायरस को लेकर लोगों को जागरुक किया जा रहा हैं और शहरों के साथ गांव में भी जाकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है ताकि इस पर काबू पाने के लिए सावधान रहने के साथ लोगों में इसके प्रति डर निकल सके।

सराफ ने बताया कि वायरस के मामले सामने आने के बाद केन्दीय दल और यहां की टीमें लगातार प्रभावित क्षेत्र में उपचार के साथ निगरानी रख रही है और राज्य सरकार इस पर अंकुश लगाने के लिए किये जा रहे उपायों में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। जयपुर के शास्त्री नगर क्षेत्र में जीका वायरस के 29 मामले सामने आने के बाद सिधी कैम्प क्षेत्र में भी तीन मामले सामने आने के समाचार हैं।

इसके अलावा भरतपुर जिले के झारौली गांव में भी एक जीका वायरस का मरीज सामने आने के बाद मेडकिल टीमें गांव पहुंची और वहां जांच शिविर लगाया गया। भरतपुर के जिला चिकित्सा अधिकारी गोपाल राम शर्मा के मुताबिक गांव में जीका वायरस के मामले में मरीज की जांच की गई और वह ठीक हैं और नौ गर्भवती महिलाओं सहित 29 लोगों के खून के नमूने जांच के लिए जयपुर भेजे गये हैं। शर्मा ने बताया कि गांव में पूरी सतर्कता बरती जा रही हैं और लोगों को इसके प्रति जागरुक किया जा रहा हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.