शिवकुमार की गिरफ्तारी के खिलाफ कांग्रेस ने कर्नाटक में कई जगहों पर प्रदर्शन किए

Samachar Jagat | Wednesday, 04 Sep 2019 05:33:46 PM
Congress protests in many places in Karnataka against Shivkumar's arrest

बेंगलुरु।कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार की ईडी द्बारा गिरफ्तारी के बाद बुधवार को कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन किए। जांच एजेंसी ने धन शोधन से जुड़े एक मामले में शिवकुमार को नयी दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया है।


loading...

कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने उनको मिली रिपोर्टों के हवाले से कहा कि पांच से छह बसों पर पथराव किया गया है और कनकपुरा तथा बेंगलुरु में एक-एक बस जलाने की कोशिश की गई है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि रमनगारा, कनकपुरा, चेन्नापट्टन, बिदाई और आसपास के कुछ अन्य शहरों में शिवकुमार के समर्थकों ने बंद बुलाया है। इन इलाकों में प्रदर्शन, दुकानों को बंद कराना, सड़कों पर टायर जलाकर रास्ते रोकने का प्रयास किया गया है।

शिवकुमार का विधानसभा क्षेत्र कनकपुरा, रमनगारा जिले में आता है जिसका अधिकतर हिस्सा बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा सीट में पड़ता है। इस सीट से उनके भाई डीके सुरेश सांसद हैं।

एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने बुधवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है।

शांति की अपील करते हुए बोम्मई ने अधिकारियों को कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया।

बोम्मई ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने सुबह में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से मुलाकात कर उन्हें स्थिति के बारे में जानकारी दी थी।

गौरतलब है कि कांग्रेस के संकट मोचक शिवकुमार धन शोधन के मामले में चौथी बार मंगलवार को नयी दिल्ली स्थित ईडी के मुख्यालय में पेश हुए थे। वहीं पर एजेंसी ने उन्हें धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार कर लिया।

प्रदर्शन मांड्या, हासन, चिकबल्लापुरा, कोलार, दावणगेरे, बेल्लारी और बेंगलुरु में हुए हैं।

कर्नाटक में कांग्रेस ने अपनी सभी जिला इकाइयों से शिवकुमार की गिरफ्तारी के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन करने को कहा है।

कुछ स्थानों पर, कांग्रेस की गठबंधन सहयोगी जद(एस) भी प्रदर्शनों में शामिल हुई। कांग्रेस और जद(एस) ने मिलकर पिछली सरकार बनाई थी जो गिर गई थी।

दोनों पार्टियों ने केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर राजनीतिक प्रतिद्बंद्बियों के खिलाफ 'बदले की राजनीति’ का आरोप लगाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने बेंगलुरु में प्रदर्शन की अगुवाई की जबकि मैसूरू में कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

बहरहाल, भाजपा ने कहा कि जांच एजेंसियों के पास शिवकुमार के खिलाफ 'पक्के सुबूत’ हैं और उनकी गिरफ्तारी के पीछे कांग्रेस की बदले की राजनीति’ के आरोप खारिज कर दिए।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हराव ने पीटीआई-भाषा से कहा कि आर्थिक दुराचार, धन शोधन और ऐसे सभी आर्थिक अपराध के आरोप सामने आने के बावजूद कांग्रेस के लिए बदला लेने का आरोप लगाना फैशन बन गया है।

इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कहा कि शिवकुमार चार दिन ईडी के सामने पेश हुए और पूरी तरह से सहयोग करते हुए उनके सभी सवालों के जवाब दिए।

जद(एस) के संरक्षक ने गणेश चतुर्थी के दिन अपने पिता और पूर्वजों को पारिवारिक परंपराओं के अनुसार श्रद्धांजलि देने के लिए शिवकुमार के अनुरोध को अस्वीकार करने के ईडी के फैसले को 'अमानवीय’ बताया।-(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.