एनएच-74 भूमि मुआवजा घोटाला,  निलंबित पीसीएस अधिकारी ने किया समर्पण 

Samachar Jagat | Monday, 09 Jul 2018 04:44:48 PM
NH-74 land compensation scam, suspended PCS officer surrender

रुद्रपुर । ऊधमसिंह नगर जिले में एनएच-74 के चौड़ीकरण के लिए अधिग्रहित भूमि के मुआवजे में 300 करोड़ रुपए से ज्यादा के कथित घोटाले में फरार चल रहे निलंबित पीसीएस अफसर तीरथ पाल ने सोमवार को इस मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल के सामने समर्पण कर दिया।  

ऊधमसिंह नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद दाते ने बताया कि एसआईटी ने तीरथ पाल के समर्पण करते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि मेडिकल जांच के बाद उन्हें न्यायालय में पेश किया जाएगा।

पीड़ित महिला का दर्द : शौहर ने तलाक देकर घर से निकाला, ससुर के बाद देवर से हलाला की रखी शर्त

तीरथ पाल पर बाजपुर में उपजिलाधिकारी के पद पर रहते हुए किसानों से सांठगांठ करके उन्हें कई गुना अधिक मुआवजा दिलाने के उद्देश्य से पिछली तारीख (बैक डेट) में जमीन को कृषि से गैरकृषि में बदलने का आरोप है।

उल्लेख है कि जांच में बैक डेट में कृषि वाली जमीन की प्रकृति के बदलने की पुष्टि होने के बाद एसआईटी ने तीरथ पाल के देहरादून तथा अन्य जगहों पर स्थित आवास पर दबिश दी थी मगर वह नहीं मिले।

दादी, पौती की हत्या के आरोप में संदिग्ध हिरासत में

उस वक्त उन्होंने अपना मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ कर लिया था। हालांकि तीरथ पाल ने बाद में पुलिस अफसरों को फोन कर भरोसा दिलाया था कि वह खुद आकर समर्पण कर देंगे।

पिछले साल सामने आए एनएच—74 भूमि मुआवजा घोटाले की जांच कर रहे तत्कालीन मंडलायुक्त डी सेंथिल पांडियन ने अनुपूरक जांच रिपोर्ट में बाजपुर के तत्कालीन एसडीएम तीरथ पाल के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की थी मगर आयुक्त की यह रिपोर्ट लंबे समय तक शासन में दबी रही।

निर्भया कांड के दोषियों की फांसी की सजा बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

इसी बीच तीरथ पाल को प्रमोशन मिल गया और वह अपर जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग के पद पर तैनात हो गए।हालांकि, बाद में उन्हें निलंबित कर दिया गया।  

इस भूमि मुआवजा घोटाला में अब तक चार पीसीएस अधिकारियों समेत 20 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं। रविवार को एसआइटी ने पिथौरागढ़ जिले की बेरीनाग तहसील में तैनात प्रभारी तहसीलदार रघुवीर सिंह को गिरफ्तार किया था।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.