जन्मदिवस विशेष: आशुतोष गोवारिकर ने बॉलीवुड में फिल्मों से बनाई खास पहचान

Samachar Jagat | Thursday, 15 Feb 2018 09:47:43 AM
Ashutosh Gowariker Birthday Special

मुबई। बॉलीवुड में आशुतोष गोवारिकर का नाम एक ऐसे फिल्मकार के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी निर्मित, निर्देशित फिल्मों के जरिये दर्शकों के दिलो में खास पहचान बनाई है। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइए एक नजर डालते है उनके जीवन पर। 

पंद्रह फरवरी 1964 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में जन्मे आशुतोष गोवारिकर ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1984 में प्रदर्शित केतन मेहता की फिल्म होली से बतौर अभिनेता की थी। इस फिल्म में आमिर खान ने भी अहम भूमिका निभायी थी। इसके बाद आशुतोष गोवारिकर ने टीवी पर प्रसारित कुछ सीरियल और फिल्मों में काम किया।

दस साल की उम्र में पहली बार धड़का था आमिर का दिल

वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म पहला नशा बतौर निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की पहली फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में दीपक तिजोरी, रवीना टंडन, पूजा भट्ट और परेश रावल ने अहम भूमिका निभायी थी हालांकि कमजोर पटकथा के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।

वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म बाजी बतौर निर्देशक आशुतोष गोवारिकर के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में आमिर खान ने एक जाबांज पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था। आमिर खान और ममता कुलकर्णी की जोड़ी फिल्म में काफी पसंद की गयी थी। बाजी की सफलता के साथ ही आशुतोष गोवारिकर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म लगान आशुतोष गोवारिकर के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है।

इस वजह से रणवीर ने ठुकराया दो करोड़ रुपए का ऑफर

आशुतोष गोवारिकर ने जब इस फिल्म के लिये आमिर खान से बातचीत की तो आमिर को फिल्म की कहानी इतनी अधिक पसंद आयी कि उन्होंने इस फिल्म में अभिनय करने का फैसला किया और फिल्म का निर्माण भी किया। लगान ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये। इस फिल्म के लिये आशुतोष गोवारिकर को सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया साथ ही लगान राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी। वर्ष 2004 में ङ्क्षकग खान शाहरूख खान को लेकर आशुतोष गोवारिकर ने सुपरहिट फिल्म स्वदेश का निर्देशन किया।

पैडमैन का पांच दिनों का कलेक्शन देखकर चौंक जाएंगे आप

वर्ष 2008 में आशुतोष गोवारिकर ने अपनी महात्वकांक्षी फिल्म जोधा अकबर का निर्माण और निर्देशन किया। इस फिल्म में जोधा बाई की भूमिका ऐश्वर्या राय जबकि अकबर की भूमिका ऋतिक रौशन ने निभायी थी। हालांकि फिल्म को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी। आशुतोष गोवारिकर इस फिल्म के लिये सर्वश्रेष्ठ निर्माता-निर्देशक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये। वर्ष 2009 में आशुतोष गोवारिकर ने प्रियंका चोपड़ा और हरमन बावेजा को लेकर व्हाट योर राशि का निर्माण-निर्देशन किया। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने 12 अलग-अलग किरदार निभाये थे, यह फिल्म टिकट खिड़की पर नाकामयाब रही।

वर्ष 2010 में आशुतोष गोवारिकर ने एक पीरियड फिल्म खेले हम जी जान से का निर्माण-निर्देशन किया। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन, दीपिका पादुकोण की मुख्य भूमिका थी लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। आशुतोष गोवारिकर ने वर्ष 2016 में ऋतिक रौशन को लेकर फिल्म मोहनजोदाड़ो बनायी लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही।

अच्छी फिल्में खुद अपना स्पेस क्रिएट कर ही लेती हैं: नाना पाटेकर

इस अंदाज में आमिर खान ने मनाया वेलेंटाइन डे

'October': वरुण धवन ने शेयर किया फिल्म का पहला टीजर वीडियो



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.