World Diabetes Day : युवाओं की आयु पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है मधुमेह की बीमारी

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 02:06:35 PM
World Diabetes Day 2017 Diabetes mellitus adversely affects the age of young people

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने देश के युवाओं की ऊर्जा स्वस्थ और रचनात्मक कार्यों में लगाए जाने की जरूरत बताते हुए कहा कि नौजवानों में मधुमेह की रोकथाम का संदेश दिया जाना चाहिए ताकि उनकी क्षमताओं का पूरी तरह से दोहन हो सके। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री सिंह ने कहा कि आने वाले वर्षों में विश्व के लिए विशेषकर भारत के लिए युवाओं में मधुमेह की रोकथाम का संदेश दिया जाना चाहिए। भारत को स्वस्थ युवाओं का देश बनाने की जरूरत है। एक ऐसा देश जो संक्रमणकारी और गैर- संक्रमणकारी बीमारियों से मुक्त हो और जहां युवाओं की क्षमताओं का पूरी तरह से दोहन किया जा सके।

कहीं आपकी परेशानियों का कारण आपके घर का मेन गेट तो नहीं 

उन्होंने युवाओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान से प्रेरित होने का आग्रह करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के नए भारत का विजन तब वास्तविक रूप लेगा, जब स्वस्थ युवा संसाधन का उपयोग होगा क्योंकि 70 प्रतिशत आबादी 40 वर्ष से कम आयु की है। राज्य मंत्री ने कहा कि भारत मधुमेह पीड़ितों की संख्या के आधार पर विश्व में मधुमेह की राजधानी बन गया है। मधुमेह बीमारी युवाओं की आयु पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है और इससे भविष्य में उनके स्वास्थ्य को लेकर आर्थिक कठिनाइयां भी आती हैं। 

उन्होंने मधुमेह की रोकथाम के लिए जनजागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि उचित नियंत्रण और रोकथाम व्यवस्था के साथ मधुमेह के परिणामों से निपटने के लिए हितधारकों के स्तर पर संरचना विकसित करने के लिए साझेदारी की जानी चाहिए।

नई जॉब की तलाश है तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

सिंह ने कहा कि मधुमेह पड़ोसी देशों- चीन, श्रीलंका और बांग्लादेश को भी प्रभावित कर रहा है। मधुमेह की समस्या से निपटने विशेषकर युवाओं के लिए संयुक्त एकीकृत प्रयास किया जाना चाहिए। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने मधुमेह रोकथाम और नियंत्रण के उद्देश्य से मोबाइल वैन को लांच किया। उन्होंने मधुमेह जांच के लिए नवीनतम टेक्नोलाजी से लैस मधुमेह जागरूकता केंद्र में जागरूकता वॉक में भी हिस्सा लिया।-एजेंसी 

 

READ MORE :-

जो व्यक्ति 16 वर्षों तक करता है ये व्रत, वह किसी भी जन्म में नहीं बनता निर्धन

इस राक्षस की वजह से यहां पर मिलता है पितरों को मोक्ष!

शाम ढलने के बाद इस मंदिर में रुकना है सख्त मना

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.