72nd Independence Day: भारत की आजादी के लिए किए गए संघर्ष, बलिदान, और जज्बें को बयां करती है बॉलीवुड की ये देशभक्ति फिल्में

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 03:27:44 PM
72nd Independence Day SpecialBollywood's Patriotic Films

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

एंटरटेनमेंट डेस्क। फिल्म इंडस्ट्री में हर तरह की फिल्मों का निर्माण होता आया हैं। इस लिस्ट में कई ऐसे नाम शामिल है जो देशभक्ति और दुनियाभर में देश को गौरवान्वित करते हैं। जब बात करे देश की आजादी की तो देश के लिए 200 साल तक अंग्रेजों का गुलाम रहा था। देश को अंग्रेजों से आजाद कराने में कई देशभक्तों, स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना बलिदान तक दे दिया। कई ऐसी वीर गाथाए है जो आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं।

लेकिन बात करें फिल्मी पर्दे की तो फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई निर्माता, निर्देशक हुए है जिन्होंने अपनी भारत की आजादी के लिए किए गए संघर्ष, कठिनाइयों और बलिदानों को फिल्मों के माध्यम से दिखायाहैं। भारत की आजादी, देशभक्ति पर आधारित इन फिल्मों को जब भी दर्शक देखते है तो देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हो जाते हैं। 

यहां भारत की आजादी पर आधारित कुछ ऐसी ही ब्लॉकबस्टर फिल्मों की सूची दी जा रही हैं, जो देशभक्ति, और आजादी के कई रंगों को दिखाती हैं। तो आइए एक नजर डालते है इन बेहतरीन फिल्मों पर।

Border (1997)

इस फिल्म की कहानी 1971 का भारत-पाक युद्ध के समय लड़े गए लोंगेवाला युद्ध पर आधारित हैं। फिल्म में 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान की लड़ाई से प्रेरित है जहाँ राजस्थान के लाँग्वला पोस्ट पर 120 भारतीय जवान सारी रात पाकिस्तान की टाँक रेजिमेंट का सामना करते हैं।

Lagaan (2001)

आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में देश के गांव का परिदृश्य दिखाया हैं जो लगान से छुटकारा पाने के लिए क्रिकेट का मैदान  में अंग्रेजों संग मुकाबला करते हैं।  बॉलीवुड फिल्म लगान अभिनेता आमिर खान स्टार फिल्म थी। जिसने कई नामी अवॉर्ड्स अपने नाम किए। फिल्म लगान में आमिर खान के अभिनय के साथ ही, फिल्म में शक्तिशाली अंग्रेजों के खिलाफ भारतीयों की ताकत दिखा दी।

Rang De Basanti (2006)

रंग दे बसंती फिल्म बॉलीवुड की उन देशभक्ति फिल्मों में से एक है जो लोगों के बीच देशभक्ति भावना जागृत करने में दमदार भूमिका निभाती है। इस फिल्म में, एक ब्रिटिश फिल्म निर्माता जो कि देश की स्वतंत्रता और उसके संघर्ष के बारे में फिल्म बनाने के लिए भारत आती हैं। अपनी फिल्म के लिए उसे पांच युवा भारतीयों की आवश्यकता होती हैं, जिनपर आधारित ये फिल्म हैं। फिल्म में एक दोस्त की मौत प्लेन क्रैश के दौरान हो जाती हैं।

भ्रष्टाचार के कारण हुए इस प्लेन क्रैश के कारण ये सभी एकजुट होने का फैसला लेते हैं। यह फिल्म फिल्म भ्रष्टाचार के आज के परिदृश्य के साथ ही भारत की स्वतंत्रता के लिए किए गए संघर्ष को जोड़ती है। ये सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्मों में से एक है, जो सभी के बीच देशभक्ति भावना को जागृत करती है। इस फिल्म ने कई पुरस्कार जीते और एआर रहमान के संगीत ने इसे भारतीय स्वतंत्रता पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म बना दिया।

Parmanu: The Story of Pokhran

साल 2018 में रिलीज हुई देशभक्ति पर आधारित फिल्म परमाणु हैं। इस फिल्म का निर्देशन अभिषेक शर्मा द्दारा किया गया हैं। फिल्म की कहानी देश के पहले सफल परमाणु परीक्षण पर आधारित हैं। 

Chak De! India (2007)

हॉकी की प्रष्‍ठभूमि मे बनी चक दे इंडिया मे शाहरुख खान ने अपनी रोमांटिक छवि से हटकर एक ऐसे हॉकी कोच की भूमिका निभाई है जिसका एकमात्र लक्ष्य अपनी टीम को विश्व कप जिताना है। फिल्म हमे भारतीय हॉकी के वह सारे पहलू दिखाती है। फिल्म में कैसे एक मुस्लिम हॉकी इंडियन प्लेयर पर देशद्रोह और पाकिस्तानी होने का आरोप सहना पड़ता हैं। इस आरोप को अपने चरित्र से मिटाने के लिए और देश के प्रति सच्ची दशभक्ति का एक नायाब उदाहरण पर्दे पर पेश किया हैं। 

Airlift (2016)

फिल्म एयरलिफ्ट एक ऐसी भारतीय हिन्दी फ़िल्म है, जो देशभक्ति का एक बेमिसाल उदाहरण हम सभी के सामने रखती हैं। सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन राजा कृष्णा मेनन द्वारा किया गया है। जिसमें अक्षय कुमार और निम्रत कौर मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे। यह फ़िल्म एक सच्ची घटना इराक - कुवैत की लड़ाई पर आधारित है। इसमें भारतीय व्यवसायी रंजीत कटियाल ने करीबकुवैत से 1,70,000 हिंदुस्तानियों को वहां से सुरक्षित भारत लाया गया था।

Lakhsya (2004)

लक्ष्य उन देशभक्ति फिल्मों में से एक है, जो देशभक्ति से पूर्ण हैं। इस फिल्म में रितिक रोशन बतौर मुख्य भूमिका में हैंं। यह फिल्म, भारतीय सेना की ताकत दिखाती है जो राष्ट्र को सुरक्षित रखती है। एक काल्पनिक कहानी है, यह 1999 की कारगिल युद्ध की यादें ताजा करती हैं। और बताती हैं कि सेना ने राष्ट्र के लिए इस युध्द को कैसे जीता।

Kranti (1981)

फिल्म क्रांति ने 1857 के विद्रोह को दिखाया हैं।दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार और अन्य स्टार स्टारर इस फिल्म में दिखाया गया हैं कि कैसे देश की आजादी के लिए ब्रिटिश सरकार से लड़ाई की गई। फिल्म ब्रिटिश शासन के दौरान 1825 से 1875 तक के संघर्ष को दर्शाती है। यह काल्पनिक कहानी जावेद अख्तर द्रारा लिखी गई हैं। फिल्म का गीत 'जिंदगी की ना टूटी लड़ी ' बॉलीवुड का सबसे लोकप्रिय भावुक गीत है।

Mangal Pandey (2005): The Rising

फिल्म के जरिए आमिर खान ने मंगल पांडे के किरदार में सैनिकों के जीवन को दिखाया हैं जो अंग्रेजों के खिलाफ अपनी ताकत का नेतृत्व करता हैं। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे इस व्यक्ति ने कैसे 1857 की क्रांति के दौरान ब्रिटिश शासन की नींव हिला कर रख दी।

 

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.