टेलीविजन के 'सबसे संस्कारी' अभिनेता पर लगा बलात्कार का आरोप, लेखिका ने सोशल मीडिया पर किया खुलासा

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Oct 2018 03:36:28 PM
Alok Nath charged with rape by Tara writter Vinta Nanda

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। मशहूर धारावाहिक 'तारा' की लेखिका विनिता नंदा ने टेलीविजन के 'सबसे संस्कारी व्यक्ति' के तौर पर पहचान रखने वाले अभिनेता आलोक नाथ पर उससे 19 साल पहले बलात्कार करने का आरोप लगाया है जिसके बाद सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन ने मंगलवार को कहा कि वह अभिनेता को कारण बताओ नोटिस भेजेगा। लेखक-प्रोड्यूसर नंदा ने सोमवार की रात को फेसबुक पर लिखे एक लंबे पोस्ट में अपने साथ कथित तौर पर यौन शोषण की विस्तार से जानकारी दी है।

यह दुनिया भर में चल रहे ''मीटू" अभियान की कड़ी में ताजा मामला है। उन्होंने आलोक नाथ का नाम नहीं लिया लेकिन अपने दोषी को ''सबसे संस्कारी व्यक्ति" बताया। टेलीविजन पर पिता, अंकल और दादा की संस्कारी छवि में दिखने के चलते आलोक नाथ को ''सबसे संस्कारी व्यक्ति" कहा जाता है। नंदा ने आरोप लगाया कि आलोक नाथ को 1993 में 'तारा' के सेट पर मुख्य अभिनेत्री नवनीत निशान से दुव्र्यवहार करने के बाद धारावाहिक से निकाल दिया गया था। इसके बाद उन्होंने एक पार्टी में उनका यौन शोषण किया था।

बेंगलुरु में होने वाले अभिनेत्री सनी लियोनी के शो को लेकर कन्नड़ कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन, उठी रोक की मांग

अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ट्विटर पर उन लोगों में से एक रहीं जिन्होंने नंदा के पोस्ट में जिस व्यक्ति का जिक्र किया गया है, उसका नाम लिखा। चड्ढा ने इस पोस्ट के जवाब में लिखा, ''आलोक नाथ।" सीआईएनटीएए के महासचिव सुशांत सिंह ने नंदा के प्रति समर्थन जताया। उन्होंने लिखा, ''प्रिय विनिता नंदा, मैं बहुत बहुत माफी चाहता हूं। मेरे सीआईएनटीएए के अधिकारी होने के तौर पर आलोक नाथ को कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा कि क्यों ना उन्हें निष्कासित किया जाए। दुर्भाग्यपूर्ण रूप से हमें उचित प्रक्रिया का पालन करना होगा। मैं आपसे शिकायत दर्ज कराने का अनुरोध करता हूं, हम आपको पूरा समर्थन देते हें।"

अपने बुरे दौर को याद करते हुए नंदा ने बताया कि आलोक नाथ की पत्नी उनकी अच्छी सहेली थी। धारावाहिक में दीपक सेठ का किरदार निभाने वाला अभिनेता निशान के पीछे था जिसकी उनमें दिलचस्पी नहीं थी। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, ''वह शराबी, निर्लज्ज और बहुत बेकार व्यक्ति था लेकिन वह उस दशक का टेलीविजन स्टार भी था तो ना केवल उसे बुरे व्यवहार के लिए माफ कर दिया गया बल्कि कई लोगों ने उन्हें बढ़ावा दिया। वह सेट पर उनको (नवनीत को) परेशान करते और हर कोई चुप रहता।

अभिनेत्री तनुश्री दत्ता का केस-रिओपन करने के लिए तैयार है सिने एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन

जब उन्होंने हमसे शिकायत की तो हमने उन्हें निकालने का फैसला किया।" लेखिका ने कहा कि उन्हें आलोक नाथ और निशान के बीच आखिरी दृश्य फिल्माने की जरुरत थी और उन्हें धारावाहिक से निकालने की सूचना देने की योजना थी लेकिन जब उन्हें इस बारे में पता चला तो वह उस दिन सेट पर शराब पीकर आए। नंदा ने कहा, ''जब तक उन्हें शॉट के लिए बुलाया गया तब तक वह शराब पीते रहे। जब उन्हें शूट के लिए बुलाया गया तो उन्होंने मुख्य महिला कलाकार को छुआ और वो भी बहुत क्रूरतापूर्ण तरीके से। अभिनेत्री ने उन्हें थप्पड़ जड़ दिया। हमने उन्हें सेट से जाने के लिए कहा और बताया कि अब से वह इस धारावाहिक का हिस्सा नहीं हैं।"

धारावाहिक की रेटिंग बढ़ती गई लेकिन चैनल का प्रबंधन बदल गया और उसने अहम किरदार निभा रही अभिनेत्री को बदलने के लिए कहा। नंदा ने बताया कि आलोक नाथ के जाने के बाद नव नियुक्त सीईओ ने चैनल के आदेश को मानने के बावजूद ''तारा" के साथ उसी चैनल पर चल रहे उनके चार अन्य धारावाहिकों को भी बंद कर दिया।

उन्होंने कहा, ''एक शाम उनके (आलोक नाथ के) घर पर पार्टी में मेरी ड्रिंक्स में कुछ मिला दिया गया और मुझे अजीब महसूस होने लगा। फिर देर रात दो बजे मैं उनके घर से चली गई। किसी ने मुझे घर छोड़ देने की पेशकश नहीं की जो मेरे लिए और विचित्र था। मुझे लग गया था कि यहां रुकना मेरे लिए सही नहीं है।" उन्होंने कहा, ''मैंने सुनसान सड़क पर घर की ओर चलना शुरू कर दिया हालांकि वहां से मेरे घर की दूरी अधिक थी।

अंतरराष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में प्रियंका चोपड़ा की 'पहुना' ने जीते दो पुरस्कार

बीच रास्ते में मुझे यह व्यक्ति मिल गया और उसने कहा कि वह मुझे घर छोड़ देगा। मैंने उस पर भरोसा कर लिया और कार में बैठ गई। उसके बाद मुझे होश नहीं रहा। मुझे याद है कि मेरे मुंह में शराब डाली गई और देर तक मेरा यौन शोषण किया गया। जब मैं अगले दिन दोपहर में उठी तो मुझे दर्द हो रहा था। मेरे साथ ना केवल बलात्कार किया गया बल्कि मुझे मेरे घर ले जाया गया और मेरे साथ बर्बरता की गई।" नंदा ने आरोप लगाया कि जब उन्होंने अपने दोस्तों को घटना के बारे में बताया तो उन्हें चुप रहने और इसे भूल जाने की सलाह दी गई।

उन्होंने कहा कि आलोक नाथ अपने प्रभाव का इस्तेमाल करता रहा और कई वर्षों तक उनका यौन उत्पीडऩ करता रहा जिससे वह ''मानसिक रूप से टूट गई।" उन्होंने कहा, ''यह सबसे मुश्किल दौर रहा और यही मुख्य वजह है कि क्यों सच बताने में मुझे इतना वक्त लगा। जब मैं इस नई सीरीज पर काम कर रही थी तो उसने मुझे एक बार फिर अपने घर आने के लिए कहा और मैंने उसे मेरा उत्पीडऩ करने दिया।" नंदा ने कहा कि उन्हें नौकरी और पैसे की जरुरत थी। दूसरी बार शोषण के बाद उन्होंने सब छोड़ दिया। नंदा ने कहा, ''मैं उस वक्त पूरी तरह टूट चुकी थी।" गौरतलब है कि आलोक नाथ ''बुनियाद, धारावाहिक, ''हम आपके हैं कौन, फिल्म और हम साथ-साथ हैं, फिल्म में निभाए गए किरदार के लिए मशहूर है। - एजेंसी

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.