Birthday Special: अमिताभ बच्चन के सिने करियर की ये बेहतरीन फिल्में जिन्होंने उन्हें बनाया बॉलीवुड का 'शहंशाह'

Samachar Jagat | Thursday, 11 Oct 2018 10:20:36 AM
Amitabh Bachchan Birthday Special

मुंबई। महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 76 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके इस खास मौके पर आइए एक नजर डालते है उनके करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों पर जिसने उन्हें बनाया बॉलीवुड का शहंशाह। बचपन से ही अमिताभ बच्चन का झुकाव अभिनय की ओर था और दिलीप कुमार से प्रभावित रहने के कारण वह उन्हीं की तरह अभिनेता बनना चाहते थे। वर्ष 1969 में अमिताभ बच्चन को पहली बार ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम करने का मौका मिला। लेकिन इस फिल्म के असफल होने के कारण वह दर्शकों के बीच कुछ खास पहचान नहीं बना पाए।

वर्ष 1971 अमिताभ बच्चन के सिने करियर का महत्वपूर्ण साल माना जाता हैं। इस साल अमिताभ बच्चन को राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में काम करने का मौका मिला। राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के रहते हुए भी अमिताभ बच्चन दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे। इस फिल्म के लिए उन्हें सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। इस फिल्म के बाद अमिताभ को प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर करने का मौका मिला। जो उनके सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म के बाद अमिताभ ने बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली। 

फिल्म जंजीर की सफलता के बाद अमिताभ बच्चन की गिनती अच्छे अभिनेता के रूप मे होने लगी और वह फिल्म उद्योग में एंग्री यंग मैन कहे जाने लगे। वर्ष 1975 मे यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म दीवार ने अमिताभ बच्चन की पिछली सभी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिये और शोले की सफलता के बाद तो उनके सामने सारे कलाकार फीके पडऩे लगे और अमिताभ बच्च्चन फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टार के सिंहासन पर जा बैठे।

राजनीति में भी रखा कदम

वर्ष 1984 में अपने मित्र राजीव गांधी के आग्रह पर उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और इलाहाबाद से सांसद का चुनाव लड़ा तथा सांसद के रूप मे चुन लिये गये। अमिताभ बच्चन को अधिक दिनों तक राजनीति रास नहीं आई और तीन वर्ष तक काम करने के बाद उन्होंने सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया। इसकी मुख्य वजह यह थी कि उनका नाम उस समय बोफोर्स घोटाले में खींचा जा रहा था।सासंद के पद से इस्तीफा देने के बाद अमिताभ बच्चन पुन: फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हो गये ओर उन्होंने फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा। 

अर्श से फर्श तक की कहानी

लेकिन 1990 के दशक के आखिर में उनकी फिल्में असफल होने लगी जिसके बाद अमिताभ बच्चन ने 1997 तक अपने आप को अभिनय से अलग रखा। वर्ष 1997 में अमिताभ बच्चन ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र मे कदम रखा और ए.बी.सी.एल . बैनर का निर्माण किया। इसके साथ ही अपने बैनर की निर्मित पहली फिल्म मृत्युदाता के जरिये अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर से अभिनय करना शुरू किया। इसके बाद वर्ष 2000 में ही टीवी प्रोग्राम कौन बनेगा करोड़पति में भी अमिताभ को काम करने का मौका मिला। कौन बनेगा करोड़पति की कामयाबी के बाद अमिताभ बच्चन एक बार फिर से दर्शको के चहेते कलाकार बन गये।

अपनी आवाजा का भी चलाया जादू

अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मो में गीत भी गाये है। उन्होंने सबसे पहले वर्ष 1979 में प्रदर्शित फिल्म मिस्टर नटवर लाल में, मेरे पास आओ मेरे दोस्तों गीत गाया था।

अमिताभ बच्चन अपने बेमिसाल अभिनय के दम पर आज भी फिल्म इंडस्ट्री में उसी तरह सक्रिय हैं। वर्ष 2016 में अमिताभ की फिल्म पिंक प्रदर्शित हुई है। पिंक बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुयी और इसके लिये उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। अमिताभ की इस वर्ष 102 नॉट आउट प्रदर्शित हुई जो हिट साबित हुई। अमिताभ इन दिनों टीवी पर केबीसी को होस्ट कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन की आने वाली फिल्मों में ठग्स ऑफ हिंदुस्तान और ब्रह्मास्त्र शामिल है।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.