अमिताभ ने बताया बच्चन सरनेम रखने का राज

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Jul 2019 02:31:40 PM
Amitabh said the secret of keeping Bachchan surname

मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपना सरनेम ‘बच्चन’ रखने का राज बताया है। अमिताभ बच्चन इन दिनों फिल्म गुलाबो-सिताबो फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया है कि उन्हें बच्चन सरनेम कहां से मिला।

उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा, ‘‘बच्चन शब्द कोई ‘तखल्लुस’ नहीं है। इसका मतलब कोई बचा हुआ, बचना और बचा हुआ भी नहीं है। यह किसी गोत्र, जाति को भी नहीं दर्शाता है।’’

अमिताभ ने लिखा, ‘‘बाबूजी का जन्म कायस्थ परिवार में हुआ और श्रीवास्तव सरनेम था लेकिन वह जाति प्रथा के खिलाफ थे। बाबूजी ने अपने दर्द भरे तप को नाम दिया, ‘बच्चन’ उन्होंने अपनी सारी कीर्ति, सारा जीवन इस नाम से जोड़ दिया।’’

अमिताभ ने बताया कि महान लेखक और शायर अक्सर अपने उपनाम रख लेते हैं। इस तरह ‘बच्चन’ मेरे पिता का उपनाम बन गया। फिर मेरा जन्म हुआ और मुझे स्कूल में दाखिल कराने का समय आया।

अमिताभ ने लिखा, टीचर ने दाखिला फॉर्म में लिखने के लिए मेरा सरनेम पूछा तो मेरे मम्मी-पापा ने तुरंत आपस में बात की और फैसला लिया कि ‘बच्चन’ फैमिली का सरनेम होगा। इस तरह परिवार में सरनेम बच्चन चल पड़ा। यह हमारे साथ कायम और आगे भी रहेगा...मेरे पिता...मुझे बच्चन सरनेम के ऊपर बहुत गर्व है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.