Happy Birthday: बहुमुखी प्रतिभा के तौर पर पहचान बनायी फरहान ने

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Jan 2019 10:17:10 AM
happy birthday: Farhan made his identity as versatility

मुंबई। बॉलीवुड में बहुमुखी प्रतिभा के धनी फरहान अख्तर ने न सिर्फ फिल्म निर्माण और निर्देशन से बल्कि अपने दमदार अभिनय से भी दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी है। मुंबई में 09 जनवरी 1974 को जन्मे फरहान अख्तर के पिता जावेद अख्तर जाने माने शायर, गीतकार और पटकथा लेखक हैं। फरहान की मां हनी ईरानी स्क्रीन लेखक हैं। अपने करियर के शुरुआती दौर में उन्होंने ‘लम्हे’ और ‘हिमालय पुत्र’ जैसी फिल्मों का सह निर्देशन किया।


वर्ष 1999 में फरहान ने रितेश सिद्धवानी के साथ मिलकर एक्सल इंटरटेनमेंट बैनर की स्थापना की जिसके तहत उन्होंने वर्ष 2001 में ‘दिल चाहता है’ फिल्म का निर्माण किया। युवाओं पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन भी उन्होंने किया था। आमिर खान, प्रीति जिंटा, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आयी साथ ही इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया।



वर्ष 2004 में फरहान ने ‘लक्ष्य’ का निर्देशन किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और ऋतिक रोशन ने मुख्य भूमिका निभायी थी। यह फिल्म टिकट खिडक़ी पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 2006 में उन्होंने शाहरुख खान को लेकर ‘डॉन’ की रिमेक बनायी। फिल्म टिकट खिडक़ी पर सुपरहिट साबित हुयी। एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.