के. अक्षर से फिल्म बनाने के लिये मशहूर है राकेश रोशन

Samachar Jagat | Thursday, 05 Sep 2019 11:01:15 AM
K. Rakesh Roshan is famous for making films with alphabets

इंटरनेट डेस्क। बॉलीवुड में राकेश रोशन का नाम एक ऐसे फिल्मकार रूप में शुमार किया जाता है जो अपनी निर्मित फिल्मों से करीब चार दशक से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे है।


loading...

राकेश रोशन का जन्म 06 सितम्बर 1949 को मुम्बई में हुआ। उनके पिता रोशन फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर संगीतकार थे। राकेश रोशन ने 1970 में ‘घर-घर की कहानी’’ से अपने फिल्म करियर की शुरूआत की। नायक के तौर पर उनकी पहली फिल्म 1971 में प्रदर्शित फिल्म ‘पराया धन’ थी। जो सुपरहिट रही। इसके बाद राकेश रोशन ने कई फिल्मों में अभिनय किया लेकिन खास सफल नहीं रहे।

अभिनय में अपेक्षित कामयाबी हासिल नहीं कर पाने के बाद राकेश रोशन ने 1980 में ‘आपके दीवाने’ फिल्म के जरिए निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने कामचोर (1982) फिल्म बनाई। इन दोनों फिल्मों में उन्होंने अभिनय भी किया।

 के. विश्वनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म कामचोर के सुपरहिट होने के बाद उन्हें यह लगा कि ‘के’ अक्षर उनके लिए ‘लकी’ है और उन्होंने अपनी आगामी सभी फिल्मों के नाम.. के अक्षर से रखने शुरू कर दिए।

 इस अक्षर से शुरू होने वाली उनकी फिल्में हैं खुदगर्ज, खून भरी मांग, काला बाजार, किशन कन्हैया, कोयला, करण अर्जुन, कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, क्रिश, क्रेजी4, किंग अंकल., काइट्स आदि। इनमें खुदगर्ज, खून भरी मांग., करण अर्जुन, कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, और क्रिश, किश 3, काबिल आदि हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.