कपूर परिवार ने मशहूर आरके स्टूडियो बेचने का फैसला किया

Samachar Jagat | Monday, 27 Aug 2018 09:26:30 AM
Kapoor family decided to sell famous RK studio

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। हिंदी फिल्म-प्रेमियों को चौंकाने वाली एक खबर है। कपूर परिवार ने मशहूर आरके स्टूडियो बेचने का फैसला कर लिया है। 70 साल पहले बने इस ऐतिहासिक स्टूडियो में पिछले साल भीषण आग लग गयी थी और इसका एक बड़ा हिस्सा तबाह हो गया था। परिवार के अनुसार इसका पुननिर्माण आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं था।

बलिया की मतदाता सूची में अभिनेत्री सनी लियोनी : चुनाव आयोग ने दिए उच्चस्तरीय जांच के आदेश

शोमैन राजकपूर ने 1948 में उपनगरीय क्षेत्र चेंबूर में इसकी स्थापना की थी। राजकपूर की कई फिल्मों का निर्माण इस स्टूडियो में किया था। पिछले साल 16 सितंबर को स्टूडियो में ''सुपर डांसर" के सेट पर आग लग गई थी जिससे इसका भूतल जल गया था। उस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था। ऋषि कपूर ने स्टूडियो को आधुनिक टेक्नोलोजी के साथ फिर से तैयार कराने की इच्छा व्यक्त की थी।

अमिताभ के साथ जोड़ी जमाएंगे जैकी चैन

लेकिन उनके बड़े भाई रणधीर कपूर ने कहा कि यह व्यवहारिक नहीं था। रणधीर कपूर ने कहा, ''हां, हमने आरके स्टूडियो को बेचने का फैसला किया है। यह बिक्री के लिए उपलब्ध है। स्टूडियो में आग लगने के बाद उसे फिर से बनाना व्यवहार्य नहीं था, इसे फिर से बनाना आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं था।"

आरके बैनर के तहत बनी फिल्मों में 'आग', 'बरसात', 'आवारा', 'श्री 420', 'जिस देश में गंगा बहती है', 'मेरा नाम जोकर', 'बॉबी', 'सत्यम शिव सुंदरम', 'राम तेरी गंगा मैली' आदि शामिल हैं। आरके बैनर के तले बनी आखिरी फिल्म 'आ अब लौट चलें' थीं जिसे रिषी कपूर ने निर्देशित किया था। राजकपूर के 1988 में निधन के बाद उनके बड़े पुत्र रणधीर ने स्टूडियो का जिम्मा संभाला। बाद में राजकपूर के सबसे छोटे पुत्र राजीव कपूर ने 'प्रेम ग्रंथ' का निर्देशन किया।

नेहा धूपिया, अंगद बेदी के घर जल्द गूंजेंगी नन्हीं किलकारियां

काजोल की फिल्म हेलीकॉप्टर ईला टली, अब इस दिन होने जा रही है रिलीज

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.