जन्मदिन विशेष: 10 साल बडे़ सैफ अली खान से शादी करने वाली करीना कपूर का कुछ इस तरह रहा है फिल्मी सफर

Samachar Jagat | Friday, 21 Sep 2018 10:25:13 AM
Kareena Kapoor Birthday Special

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान आज अपना 38वां जन्मदिन मना रही हैं। फिल्म इंडस्ट्री में करीना कपूर को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किए जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों के बीच पहचान बनाई। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइए एक नजर डालते है करीना कपूर की जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों पर।


प्रारंभिक जीवन

करीना कपूर का जन्म 21 सितंबर 1980 को मुंबई में रणधीर कपूर और बबीता के घर हुआ।  करीना कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता रणधीर और बहन करिशमा कपूर फिल्म इंडस्ट्री से हैं। जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थी। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण करीना अक्सर अपनी बहन के साथ शूटिंग देखने जाया करती थी। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगी।

फिल्मी सफर

करीना कपूर ने बतौर अभिनेत्री अपने सिने करियर की शुरूआत साल 2000 में प्रदर्शित फिल्म रिफ्यूजी से की। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका अभिषेक बच्चन ने निभायी थी। दिलचस्प बात ये थी की दोनों की ही ये डेब्यू फिल्म थी। हालांकि फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकी। करीना की किस्मत का सितारा साल 2001 में आई फिल्म मुझे कुछ कहना है से चमका। यह करीना के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। साल 2001 में करीना को सुभाष घई की फिल्म यादें में काम करने का अवसर मिला लेकिन कमजोर पटकथा के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर औंधे मुंह गिरी।

इस साल उनकी कभी खुशी कभी गम और अजनबी जैसी सुपरहिट फिल्में भी प्रदर्शित हुई लेकिन कामयाबी का श्रेय बजाये उनके फिल्म अभिनेताओं को अधिक दिया गया। साल 2002 में करीना कपूर के करियर के लिए महत्वपूर्ण साल साबित हुआ। इस साल उनकी जीना सिर्फ मेरे लिये और मुझसे दोस्ती करोगे जैसी हिट फिल्में प्रदर्शित हुई। साल 2003 में करीना को सूरज बडज़ात्या की फिल्म मैं प्रेम की दीवानी हूं में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में ऋतिक रोशन और अभिषेक बच्चन जैसे सितारे थे इसके बावजूद यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।

साल 2004 में करीना के अभिनय के नये आयाम देखने को मिला। इस वर्ष करीना की युवा, चमेली, हलचल और एतराज जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। सुधीर मिश्रा के निर्देशन में बनी फिल्म चमेली में करीना ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। फिल्म में उनके दमदार अभिनय के लिये उन्हें फिल्म फेयर की ओर से पुरस्कार भी दिया गया। साल 2006 में करीना कपूर की सुपरहिट फिल्म ओंकारा प्रदर्शित हुई। विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म ओंकारा में करीना को उनके दमदार अभिनय के लिये फिल्मफेयर की ओर से क्रिटिक्स अवॉर्ड दिया गया। इसी वर्ष प्रदर्शित फिल्म डॉन में करीना कपूर ने कैमियो किया। इस फिल्म में करीना ने हेलन के सुपरहिट गाने ये मेरा दिल यार का दीवाना पर डांस कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

साल 2007 में प्रदर्शित फिल्म जब वी मेट करीना कपूर के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में करीना के अपोजिट शाहिद कपूर थे। दोनो की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म के लिये करीना कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया। साल 2008 में करीना कपूर की सुपरहिट फिल्म गोलमाल रिटर्नस प्रदर्शित हुयी।

साल 2009 में प्रदर्शित फिल्म थ्री इडियटस करीना कपूर के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में करीना कपूर के अपोजिट आमिर खान थे। थ्री इडियट बॉलीवुड के इतिहास में पहली 200 करोड़ रूपये की कमाई करने वाली फिल्म है। साल 2010 में प्रदर्शित रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म गोलमाल-3 के लिये करीना कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म बॉडीगार्ड उनके करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्मों में शुमार की जाती है। करीना और सलमान की जोड़ी को बाडीगार्ड में काफी पसंद किया गया।

साल 2011 में करीना कपूर को शाहरुख खान के साथ रा.वन में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में करीना कपूर पर फिल्माया गाना छम्मक छल्लो बेहद लोकप्रिय हुआ था। साल 2012 में प्रदर्शित फिल्म हीरोइन हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हो सकी लेकिन उनके अभिनय को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। साल 2012 में करीना ने सैफ अली खान के साथ शादी कर ली और इसके बाद भी फिल्मों में काम करना जारी रखा। साल 2013 में करीना कपूर की गोरी तेरे प्यार में और सत्याग्रह जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा सकी।

साल 2014 में करीना की सिंघम रिटनर्स प्रदर्शित हुई है। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 140 करोड़ रुपये की कमाई की है। साल 2015 में करीना की एक और सुपरहिट फिल्म बजरंगी भाईजान प्रदर्शित हुई है। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 320 करोड़ से अधिक की कमाई की है। करीना ने इसके बाद की एंड का, उड़ता पंजाब में काम किया है जिसमें उनके अभिनय को दर्शकों ने बेहद पसंद किया है। करीना ने इस वर्ष प्रदर्शित फिल्म वीरे दी वेडिंग में काम किया है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.