हैप्पी बर्थडे: बॉलीवुड की हॉट दिलकश अदाओं वाली इस अभिनेत्री ने बनाया दर्शकों को अपना दीवाना

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Jul 2019 04:46:36 PM
Katrina Kaif happy birthday

मुंबई। बॉलीवुड में कैटरीना कैफ एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग एक दशक से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया हुआ है। हांगकांग में 16 जुलाई 1983 को जन्मी कैटरीना कैफ का मूल नाम कैटरीना टॉरकेटी है जिन्होंने 14 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरूआत की। कैटरीना मॉडलिंग करने के उद्देश्य से मुंबई आई थी लेकिन इस दौरान उनकी मुलाकात कैजाद गुस्ताद से हुयी। कैजाद उन दिनो बूम बना रहे थे।

कैजाद ने कैटरीना को बूम में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे कैटरीना ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म बूम आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित थी।इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जैकी श्राफ ने मुख्य भूमिका निभायी थी।कमजोर पटकथा के कारण बूम बॉक्स ऑफिस पर कोई धूम नही मचा सकी।

वर्ष 2005 में कैटरीना कैफ को एकबार फिर से अमिताभ के साथ सरकार में काम करने का अवसर मिला लेकिन फिल्म की सफलता के बावजूद उन्हें कोई खास फायदा नही मिला। साल 2005 में प्रदर्शित फिल्म मैने प्यार क्यूं किया कैटरीना के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। बताया जाता है कि यह फिल्म कैटरीना को सलमान खान की वजह से मिली थी। इस फिल्म की सफलता के बाद कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए।

कैटरीना के सिने करियर में उनकी जोड़ी खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की जाती है। अक्षय और कैटरीना की जोड़ी सर्वप्रथम वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म हमको दीवाना कर गये मे एक साथ नजर आयी। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नही हुयी लेकिन दोनो की जोड़ी को पसंद किया गया। हमको दीवाना कर गये के बाद अक्षय और कैटरीना की जोड़ी वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म नमस्ते लंदन मे नजर आयी।

यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी। इसके बाद इस जोड़ी ने वेलकम, सिंह इज किंग, दे दना दन और तीसमार खान जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया। कैटरीना की जोड़ी सलमान के साथ मैने प्यार क्यूं किया, पार्टनर, एक था टायगर ,टाइगर जिंदा है और भारत जैसी फिल्मों में पसंद की गई। कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में आए हुए लगभग एक दशक हो चुके है और इस दौरान उन्होंने शाहरूख, सलमान, ऋतिक रौशन और अक्षय कुमार जैसे बड़े कलाकारो के साथ काम किया है।

कैटरीना के करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में अपने, रेस, न्यूयार्क, ब्लू, अजब प्रेम की गजब कहानी, राजनीति, जिंदगी ना मिलेगी दुबारा, मेरे बद्रर की दुल्हन, जब तक है जान, धूम 3, बैंगबैंग फैंटम, फितूर, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान और जीरो प्रमुख है। कैटरीना इन दिनों अक्षय के साथ फिल्म सूर्यवंशी में काम कर रही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.