वेलेंटाइन डे पर जन्मी मधुबाला का सच्चा प्यार इस वजह से रह गया अधूरा

Samachar Jagat | Thursday, 14 Feb 2019 10:24:46 AM
Madhubala was born on Valentines Day

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था। उनके बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था। वेंलेंटाइन डे पर जन्मी मधुबाला इतनी खूबसूरती थीं कि देश में ही नहीं विदेश में भी उनके दीवानों की कमी नहीं ​थी, उनके चाहने वाले उन्हें सौंदर्य की देवी कहकर पुकारते थे। उन्होंने मुगल-ए-आजम में जब अनारकली का किरदार निभाया तो ये लगा जैसे अनारकली को एक नई पहचान मिली हो और आज भी लोगों के जेहन में अनारकली का वो किरदार जिंदा है और उसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। 


उनके अभिनय में इतनी संजीदगी थी कि ये पहचान पाना मुश्किल हो जाता था कि वे वास्तविक जीवन जी रही हैं या फिर किरदार निभा रही हैं। वे अपने किरदार में पूरी तरह खो जाती थीं। उन्होंने ​1942 में आई फिल्म बसंत से अपने करियर की शुरूआत की, मात्र 14 साल की उम्र में उन्होंने राजकपूर के साथ काम किया और दोनों फिल्म नील कमल में नजर आए। फिल्म महल से उन्हें सफलता मिलना शुरु हुई, उन्होंने चलती का नाम गाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज 55, महल जैसे फिल्मों में काम कर लोगों के बीच अपनी खास पहचान बनाई। 

निजी जीवन में मधुबाला एक चुलबुली लड़की थीं और कहा जाता है कि वो अपनी हर फिल्म के हीरो और निर्देशक को देखकर अपने प्यार का इजहार कर बैठती थीं और एक गुलाब का फूल ओर लव लेटर देकर उन्हें प्रपोज करती थीं। वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा और द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी जैसे नामों से भी मधुबाला को पुकारा जाता था, जब 1944 में उन्होंने फिल्म ज्वार भाटा में दिलीप कुमार के साथ काम किया तो उन्हें दिलीप कुमार से प्यार हो गया और उन्होंने अपने अंदाज में एक गुलाब और एक चिट्ठी भेजकर अपने प्यार का इजहार किया।

दोनों ने मुगल-ए-आजम, तराना जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया, माना जाता है कि दिलीप कुमार और मधुबाला एक - दूसरे से शादी करना चाहते थे लेकिन मधुबाला के पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था और इसी वजह से उनका प्यार अधूरा रह गया और दोनों एक - दूसरे से अलग हो गए। 1960 में मुधबाला ने किशोर कुमार से शादी की,  मधुबाला हृदय रोग से पीड़ित थीं और वे इसका इलाज करवाने के लिए लंदन भी गईं लेकिन उन्हें इस गंभीर बीमारी से छुटकारा नहीं मिल सका और 23 फरवरी 1969 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 

फिल्म गली बॉय के प्रमोशन पर निकले रणवीर सिंह के जूतों ने सभी का ध्यान खींचा अपनी ओर

एकता कपूर के बेटे के नामकरण संस्कार में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सहित टीवी और बॉलीवुड की इन हस्तियों ने की शिरकत

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.