भारतीय फिल्मों में वास्तविक जिंदगी नदारद: माजिद मजीदी

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Apr 2018 04:33:54 PM
Majid Majidi says Non-real life in Indian films
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। सत्यजीत रे की कृतियों से प्रभावित प्रसिद्ध ईरानी फिल्मकार माजिद मजीदी ने अपनी नवीनतम फिल्म ''बियोंड द क्लाउड्स" की कहानी की पृष्ठभूमि के रूप में मुंबई की गलियों को चुना है। उनका मानना है कि ये गलियां संघर्षपूर्ण परिस्थितियों में भी गरिमापूर्ण जीवन जीने की कोशिश करने वाले अद्भुत नायकों से भरी हुई हैं। ईरानी फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे की सिनेमाई कला व दृष्टिकोण से काफी प्रभावित रहे हैं, जिनकी फिल्मों के नायक आम रोजमर्रा के व्यक्ति होते हैं।

महिलाएं यह जानें कि वे अपने साथी में क्या नहीं चाहतीं: शिल्पा

मजीदी का मानना है कि आज के सिनेमा में यह गायब है। मजीदी ने कहा, ''सत्यजीत रे की फिल्मों का मेरे ऊपर काफी प्रभाव पड़ा है। जिंदगी की कुछ व्याख्याओं का पालन करने के लिए (वे मुझे प्रेरित करती हैं)। भावी पीढ़ी को प्रभावित करने की (मैं बताने की कोशिश करूंगा)। ''पाथेर पांचाली" में उनके भीतर नायक को लेकर एक सम्मान है, गरीबी में भी।

उनके नायक समाज के इसी वर्ग से आते हैं और वे जीवन के लिए प्रयास करते हैं।" उन्होंने कहा, ''संघर्षरत लोग मेरे नायक हैं। मैं गरीबी को महिमामंडित नहीं कर रहा हूं, यह बेहद ही खराब स्थिति है, लेकिन मुझे लगता है कि एक व्यक्ति में बहुत से आतंरिक मूल्य होते हैं जिन्हें हम नहीं देख पाते।"

आदित्य चोपड़ा की इस बिग बजट फिल्म में नजर आएंगे दीपिका-रणवीर

मजीदी का कहना है कि भारत में फिल्म बनाना उनके लिए एक सपने का सच होने जैसा है, जो सांस्कृतिक रूप से ईरान के काफी करीब है। उन्होंने कहा, ''मैं हमेशा से भारत में फिल्म बनाना चाहता था। मुंबई की सड़कें-गलियां कहानियों से भरा हुआ है, जो अन्य जगह पर देखने को नहीं मिलती। मुझे बुहत आश्चर्य होता है कि भारतीय सिनेमा में ये कहानियां देखने को क्यों नहीं मिलती?

सत्यजीत रे, श्याम बेनेगल और मीरा नायर के अलावा आपको यहां सिनेमा में ये कहानियां बहुत कम देखने को मिलती है।" मजीदी ने कहा,''मैं हमेशा से दुनिया के अन्य जगहों की संस्कृतियों और वहां के लोगों को जानने-समझने को लेकर उत्सुक रहता हूं।माजिद मजीदी को फिल्म ''चिल्ड्रेन ऑफ हेवेन" से विश्व स्तर पर ख्याति मिली थी।- एजेंसी

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.