ए.आर रहमान को मिला सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का नेशनल अवॉर्ड, अब तक मिले ये अवॉर्ड

Samachar Jagat | Saturday, 14 Apr 2018 11:29:20 AM
National Award for Best Music Director for AR Rahman
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। बॉलीवुड के दिग्गज संगीतकार ए आर रहमान को 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के पुरस्कार से नवाजा गया है। अपने दमदार संगीत के चलते ए.आर रहमान को अपने अबतक के करियर में नामी अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका हैं।

अभिनेत्री कुनिका सदानंद के खिलाफ बिश्नोई समाज की शिकायत

बता दें कि रहमान को बतौर संगीतकार अब तक 10 बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इन सबके साथ ही अपने उत्कृष्ट संगीत के लिए रहमान को चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें पद्यश्री से भी नवाजा जा चुका है।

इन सबके साथ ही विश्व संगीत में महत्वपूर्ण योगदान के लिये वर्ष 2006 में उन्हें स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में सम्मानित किया गया। रहमान के सिने कैरियर में एक नया अध्याय उस समय जुड गया जब ए आर रहमान ने फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर के लिए दो आस्कर पुरस्कार जीतकर नया इतिहास रच दिया।

हिन्दी सिनेमा को लेकर शेखर कपूर ने दिया बयान, कहा- 'क्षेत्रीय फिल्मों से प्रेरणा लेने की जरूरत'

रहमान को 81वें एकादमी अवार्ड समारोह में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रहमान आज भी उसी जोशो खरोश के साथ संगीत जगत को अपने जादुई संगीत से सुशोभित कर रहे हैं।

शुरुआती दौर में रहमान ने रखी बैंड की नींव

अपने संगीत करियर के शुरुआती दौर में रहमान ने एक बैंड की नींव रखी जिसका नाम था नेमेसीस एवेन्यू वह इस बैंड में सिंथेनाइजर. पियानो, गिटार, हारमोनियम बजाते थे। अपने संगीत के शुरूआती दौर से ही रहमान को सिंथेनाइजर ज्यादा अच्छा लगता था। उनका मानना था कि यह एक ऐसा वाद्य यंत्र है जिसमें संगीत और तकनीक का बेजोड़ मेल देखने को मिलता है।

'नानक शाह फकीर' के खिलाफ पंजाब और हरियाणा में सिख समूहों का प्रदर्शन

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं ने कहा: 'सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे है'

विनोद खन्ना को मरणोपरांत मिला दादा फाल्के सम्मान

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.