नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और मशहूर लेखक वी एस नायपॉल का निधन

Samachar Jagat | Sunday, 12 Aug 2018 10:29:59 AM
Nobel Prize winner and famous writer VS Naipaul dies

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लंदन। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित जाने माने लेखक वी एस नायपॉल का निधन हो गया हैं। उनकी उम्र 85 वर्ष थी। नायपॉल के निधन की सूचना उनके परिवार ने शनिवार को दी हैं। नायपॉल की पत्नी नादिरा नायपॉल ने एक बयान में कहा है कि, ''उन्होंने अपनी अंतिम सांस अपने प्रियजनों के बीच ली। उनका जीवन अद्भुत रचनात्मकताओं एवं प्रयासों से भरा हुआ था। नादिरा नायपॉल  ने मुखर लेखक की सभी उपलब्धियों को महान बताया हैं।

Happy Birthday Jacqueline: चिट्टियां कलाइयां गर्ल हुईं 33 साल की, जानिए कैसे जर्नलिस्ट से बनी एक्ट्रेस

वीएस नायपॉल का पूरा नाम विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल था। उनके प्रारंभिक जीवन पर नजर डाले तो उनका जन्म त्रिनिदाद में हुआ था। उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई की। नायपॉल की शुरुआती रचनाएं वेस्ट इंडीज पर केंद्रित रहीं लेकिन बाद में उन्होंने विश्वव्यापी मुद्दे भी उठाए, जिनमें से अधिकतर औपनिवेशिक काल की समाप्ति के बाद के बदलाव से जुड़े थे। वर्ष 2001 में उन्हें साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया।

शाहिद कपूर, श्रद्धा और यामी गौतम स्टारर फिल्म बत्ती गुल मीटर चालू के बैक टू बैक पोस्टर हुुए रिलीज

नायपॉल की रचनाओं पर नजर डाले उन्होंने अपनी जिंदगी में करीब 30 से अधिक किताबें लिखीं हैं। साल 1971 में विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल को उनकी किताब 'इन ए फ्री स्टेट' के लिए उन्हें 'बुकर प्राइज' प्रदान किया गया था। वी एस नायपॉल ने अपनी किताबों से पूरी दुनियाभर में शोहरत हासिल की हैं।

निजी जिंदगी

नायपॉल ने पहली शादी पेट्रीसिया एन हेल से वर्ष 1955 में की थी लेकिन वर्ष 1996 में पेट्रीसिया का निधन हो गया और उसी वर्ष नायपॉल ने पाकिस्तानी पत्रकार नादिरा अल्वी से विवाह कर लिया था। 

करण जौहर की अगली फिल्म में पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर नजर आएंगे रणवीर, करीना और आलिया भट्ट

Confirmed! 2020 में करण जौहर लेकर आ रहे है 'तख्त', करीना, रणवीर की फिल्म में हुई जाह्नवी कपूर की एंट्री

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.