'होटल मुंबई’ की टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में सराहना

Samachar Jagat | Sunday, 09 Sep 2018 11:19:12 AM
Praise at 'Hotel Mumbai''s Toronto Film Festival

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

टोरंटो। कनाडा के टोरंटो शहर में आयोजित टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में नवंबर 2008 में मुंबई के ताजमहल होटल पर हुए हमले पर आधारित फिल्म 'होटल मुंबई ’का वर्ल्ड प्रीमियर हुआ, जिसकी लोगों ने खड़े होकर सराहना की। फिल्म निर्माताओं और कलाकारों ने कहा कि उनका मानना है कि यह फिल्म न केवल हताहतों बल्कि अपराधियों का भी मानवीय चित्रण करती है इसलिए इसे इतनी सराहना मिली।

B'Day Spl: अक्षय कुमार को ऐसे मिली थी पहली फिल्म, जानें फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी ये दिलचस्प बातें 

फिल्म में देव पटेल, आर्मी हैमर और जेसन इसाक्स मुख्य भूमिका में है। फिल्म में मुंबई के आलीशान ताजमहल होटल पर हमले का वर्णन करती है जिसमें पाकिस्तानी से आये इस्लामी आतंकवादियों ने होटल पर कब्जा कर लिया और तीन दिन तक सुरक्षा बलों के साथ चले संघर्ष के दौरान 30 से अधिक लोग मारे गए थे जिनमेें होटल के कई मेहमान और कर्मचारी शामिल थे। मरने वालों में नौ आतंकवादी भी थे। 

फिल्म का अधिकांश भाग होटल में फंसे हुए लोगों और बंदूकधारियों के ­ष्टिकोण पर बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया के निर्देशक एंथनी मरास ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमले के समय विभिन्न पृष्ठभूमि, जाति, धर्म और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक समूहों के लोग होटल मे मौजूद थे जो जिदा रहने के लिए अचानक सामने आयी विपत्ति का सामना साथ मिलकर करते हैं। देव पटेल ने कहा,यह प्रतिरोध का एक गान है।

‘प्रिक’ के नाम से जाने जाएंगे प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास 

कलाकारों ने बताया कि फिल्म में होटल पर हमले और कब्जे की टीवी फुटेज का भी प्रयोग किया गया है तथा जब उन्होंने फिल्म तैयार होने के बाद पहली बार देखी तो उनकी आंखों से आंसू आ गए। होटल में अमेरिकी मेहमान की भूमिका निभाने वाले हैमर ने बताया कि फिल्म की कहानी मानवता से ओत-प्रोत है। 

पायलट गुंजन सक्सेना का किरदार निभाएगी जाह्नवी कपूर 

होटल मुंबई 2013 में बनी बॉलीवुड की फिल्म'द अटैक्स ऑफ 26/11’का अनुसरण करती है जिसे मुंबई पुलिस के ­ष्टिकोण से बनाया गया है।  गौरतलब है कि आतंकवादियों ने मुंबई में नवंबर 2008 में सिलसिलेवार हमले किये थे और ताज होटल पर हुआ हमला भी इसी का हिस्सा था। इन हमलों में 160से अधिक लोग मारे गए थे और सैकड़ों लोग घायल हुए थे। एजेंसी 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.