35 वर्ष के हुए राजकुमार राव

Samachar Jagat | Saturday, 31 Aug 2019 03:47:09 PM
Rajkummar Rao turned 35

मुंबई। बॉलीवुड में अपने संजीदा अभिनय के लिये मशहूर राजकुमार राव शनिवार को 35 वर्ष के हो गए।

राजकुमार राव का जन्म 31 अगस्त 1984 को गुडग़ांव (हरियाणा) में हुआ था। राजकुमार राव के जन्म के समय उनका नाम राज कुमार यादव था, लेकिन अभी कुछ साल पहले ही उन्होंने अपनी मां से सुझाव लेकर अपना नाम राजकुमार राव रख लिया। बचपन के दिनों से ही राजकुमार का रुझान अभिनय की ओर था और वह स्कूल में एक्टिंग किया करते थे। 

राजकुमार अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद थिएटर से जुड़ गये। इसके बाद राजकुमार पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ग्रेजुएशन भी किया और मुंबई चले आए।

राजकुमार राव ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2010 में प्रदर्शित फिल्म ‘लव सेक्स और धोखा’ से की। इसके बाद राजकुमार ने एकता कपूर की ‘रागिनी एमएमएस’ और ‘शैतान’ जैसी फिल्मों में भी काम किया। इन सबके बीच राजकुमार राव ने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर 2’, ‘चिटगॉन्ग’ और ‘तलाश’ जैसी फिल्मों में छोटे मोटे रोल निभाये।

वर्ष 2013 राजकुमार राव के करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष प्रदर्शित फिल्म काय पो छे के लिये जहां राजकुमार राव सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामित किये गये वहीं ‘शाहिद’ में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। 

इसके बाद राजकुमार राव ने ‘सिटीलाइट्स’, ‘हमारी अधूरी कहानी’ , ‘क्वीन’ , ‘अलीगढ़’, ‘बरेली की बर्फी’ ,न्यूटन ,फन्ने खान ,स्त्री, ‘एक लडक़ी को देखा तो ऐसा लगा’ और ‘जजमेंटल है क्या’ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी है। राजकुमार राव की आने वाली फिल्मों में ‘रूहअफजा’ प्रमुख है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.