सत्यजीत रे बहुत याद आते हैं : जया प्रदा

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 07:13:41 PM
Satyajit Ray remembers: Jaya Prada

कोलकाता। अपनी सुंदरता और मनोहारी मुस्कान से करोड़ों दिलों पर राज करने वाली अभिनेत्री जय प्रदा का मानना है कि इसके पीछे उनकी काम के प्रति उनकी लगन, ईमानदारी तथा सकारात्मक सोच है। जया प्रदा के नाम से मशहूर ललिता रानी ने कहा कि मैं अक्सर सोचती हूं कि मेरे लंबे फिल्मी कॅरियर में कुछ कमी है तो वह श्री रे की एक भी फिल्म का नहीं होना है।

उनका मानना है कि कोलकाता को केवल खुशियों का शहर ही नहीं कहा जाता है बल्कि यह प्यार का भी शहर है और वह जब भी इस शहर में आती हैं सत्यजीत रे को बहुत याद करती हैं। उन्होंने बताया कि अंतिम बार उन्होंने अपने जय प्रदा प्रोडक्शन में अशोक बिश्वनाथन निर्देशित बंगाली फिल्म ‘शेष संघात’ को प्रस्तुत तथा चित्रित किया। शेष संघात उनके प्रोडक्शन की पहली फिल्म थी।

दक्षिण भारतीय फिल्मों तथा बॉलीवुड में जलवा होने के बावजूद अपनी मनोहारी मुस्कान के साथ वह थोड़े मलाल भरे लहजे में कहती हैं मैंने बॉलीवुड और टॉलीवुड दोनों में अधिक काम किया, लेकिन इसका अर्थ यह भी नहीं है कि मैं बंगाली फिल्म नहीं बना सकती हूं।

जया ने बताया कि वास्तव में उस समय(2009) लालगढ़ तथा दूसरे हिस्सों में नक्सली आंदोलन काफी सक्रिय था और यह भी सच है कि कोई पैदाइशी नक्सलवादी नहीं होता है। इसके पीछे कोई न कोई कारण तथा मकसद होते हैं जो उन्हें विद्रोह के लिए प्रेरित करता है। लिहाजा मैंने इस कहानी को पसंद किया और इसमें शामिल हुई।

बंगाल के बाहर से आए अन्य रचनात्मक व्यक्तियों की तरह वह भी यह सोचती है कि अब भी बंगाली फिल्में वाणिज्यिक फिल्मों की तुलना में थोड़ी अधिक मनोरंजक हैं। भारतीय सिनेमा के दर्शकों को जयप्रदा की कमी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पहले फिल्में काफी की और इसके बाद राजनीति में कदम रखा, लेकिन अगर हिंदी फिल्मों की बात की जाए तो यह काफी हद तक ठीक है, लेकिन मैंने खुद को कभी भी फिल्मों से अलग नहीं किया है क्योंकि इस दौरान मैंने कई क्षेत्रीय फिल्मों में काम किया है।

जया प्रदा ने कहा कि मैंने कन्नड़ फिल्म क्रांतिवीर संगोल्ली रायन्ना में कित्तूर की रानी चेन्नम्मा की भूमिका निभाई। यह बड़े बजट की फिल्म थी और यह फिल्म बाहुबली तथा रुद्रमादेवी से पहले रिलीज हुई। वह बहुत जल्द तेलगु फिल्म ‘सराभा’ में नजर आएंगी। इस फिल्म में बंगाल की खूबसूरत अभिनेत्री मिष्टी चक्रवर्ती महत्वूपर्ण भूमिका में नजर आएंगी। जय प्रदा 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुकी है। वह बंगाली फिल्मों को बहुत याद करती है और अब उन्होंने बंगाली फिल्म‘आतवाजा’की शूटिंग शुरू की है। वह अपने कॅरियर में पहली बार इस फिल्म में एक मुस्लिम के रूप में भूमिका निभा रही हैं।-वार्ता
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.