Birthday Special: इन फिल्मों ने बनाया शाहरुख को बॉलीवुड का 'किंग खान'

Samachar Jagat | Friday, 02 Nov 2018 10:39:34 AM
Shahrukh Khan Birthday Special

मुंबई। छोटे पर्दे से अपने करियर की शुरूआत करके बॉलीवुड में किंग खान के रूप में पहचान बनाने वाले अभिनेता शाहरुख खान आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइए एक नजर डालते है उनके फिल्मी करियर की उन चुनिंदा फिल्मों पर जिन्होंने उन्हें बनाया बॉलीवुड का किंग खान।

साल 1988 में शाहरुख ने बतौर अभिनेता छोटे पर्दे के धारावाहिक फौजी से अपने करियर की शुरूआत की। साल1991 में अपने सपनों को साकार करने के लिये वह मुंबई आ गए। अजीज मिर्जा ने उनकी प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अपने धारावाहिक सर्कस में काम करने का मौका दे दिया।

उन्हीं दिनों हेमा मालिनी को अपनी फिल्म दिल आशना है के लिये दिव्या भारती के अपोजिट नये चेहरे की तलाश थी। शाहरूख खान को जब इस बात का पता चला तो वह अपने दोस्तों की मदद से इस फिल्म के लिए स्क्रीन टेस्ट देने के लिये गये और चुन लिये गये। इस बीच उन्हें फिल्म दीवाना में काम करने का अवसर मिला।

ऋषि कपूर जैसे मंझे हुये अभिनेता की मौजदूगी में भी शाहरुख ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया जिसके लिये उन्हें फिल्म फेयर की ओर से पुरस्कार भी मिला। इस बीच निर्देशक जोड़ी अब्बास-मस्तान की नजर शाहरुख खान पर पड़ी। उस समय वह अंग्रेजी के नोबल ए किस बिफोर डेथ पर एक फिल्म बनाना चाह रहे थे। इस फिल्म में शाहरुख खान को किरदार ग्रे शेडस लिये हुये थे। उन्होंने इसे चुनौती के तौर पर लिया और इसके लिए हामी भर दी। साल 1993 में प्रदर्शित फिल्म बाजीगर सुपरहिट साबित हुई और वह काफी हद तक इंडस्ट्री में पहचान बनाने में कामयाब हो गये।

साल 1993 में ही उनको यश चोपड़ा की डर में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके बोलने की शैली ककक किरण की सभी नकल करने लगे। साल 1995 में उनको यश चोपड़ा की ही फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने करियर के लिये मील का पत्थर साबित हुयी। शाहरूख खान के संजीदा अभिनय से फिल्म सुपरहिट साबित हुयी । वर्ष 1999 में शाहरुख खान ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और अभिनेत्री जूही चावला के साथ मिलकर ड्रीम्स अनलिमिटेड बैनर की स्थापना की।

इस बैनर के तहत सबसे पहले शाहरुख खान ने फिर भी दिल है हिंदुस्तानी का निर्माण किया। दुर्भाग्य से अच्छी पटकथा और अभिनय के बाद भी फिल्म टिकट खिड़की पर असफल रही। बाद में इसी बैनर तले उन्होंने अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म अशोका बनायी लेकिन इसे भी दर्शकों ने बुरी तरह से नकार दिया। हालांकि उनके बैनर तले बनी तीसरी फिल्म चलते चलते सुपरहिट साबित हुई।

साल 2004 में शाहरुख खान ने रेडचिली इंटरटेनमेंट कंपनी का भी निर्माण किया और उसके बैनर तले मैं हूं ना का निर्माण किया जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इसके बाद इसी बैनर तले उन्होंने पहेली, काल, ओम शांति ओम, बिल्लू बार्बर, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर और दिलवाले जैसी कई फिल्मों का भी निर्माण किया।

शाहरुख खान अपने सिने करियर में आठ बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजे जा चुके है। उन्हें सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री काजोल के साथ खूब जमी।  उनकी आने वाली फिल्म पर नजर डाले तो शाहरूख की फिल्म जीरो जल्द ही रिलीज होने वाली है। आनंद एल राय के निर्देशन में बनी जीरो में शाहरूख ने बौने व्यक्ति का किरदार निभाया है।

नोट - कुछ अंश एजेंसी से लिए गए हैं।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.