'नानक शाह फकीर' के खिलाफ पंजाब और हरियाणा में सिख समूहों का प्रदर्शन

Samachar Jagat | Friday, 13 Apr 2018 05:10:39 PM
Sikh groups in Punjab and Haryana against Nanak Shah Fakir
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा के सिख समूहों ने आज विवादित फिल्म 'नानक शाह फकीर' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस फिल्म की कहानी सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव के जीवन और उनके उपदेशों पर आधारित है। यह फिल्म आज रिलीज हुई है।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं ने कहा: 'सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे है'

रेलवे अधिकारियों ने बताया है कि पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में प्रदर्शनकारियों ने एक मालगाड़ी को करीब 20 मिनट तक रोके रखा। सरकारी रेलवे पुलिस ( जीआरपी ) और स्थानीय पुलिस के हस्तक्षेप के बाद प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आगे जाने दिया। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि सिख धर्म की शीर्ष संस्था अकाल तख्त ने पहले ही समुदाय के लोगों से इस फिल्म का बहिष्कार करने और शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि विरोध प्रदर्शन किसी को परेशान करने के लिए नहीं है।

शीर्ष संस्था अकाल तख्त ने 'नानक शाह फकीर' फिल्म पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया था कि गुरू को जीवित रूप में दिखाने की अनुमति किसी को नहीं है। इस फिल्म की रिलीज के विरोध में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ( एसजीपीसी ) द्वारा चलने वाले शैक्षणिक संस्थान बंद रहे।

विनोद खन्ना को मरणोपरांत मिला दादा फाल्के सम्मान

जालंधर में भी सिख समुदाय द्वारा विरोध प्रदर्शन करने की खबरें आई है। यहां प्रदर्शनकारियों ने फिल्म के प्रोड्यूसर हभरदर सिक्का का पुतला जलाया। फिरोजपुर में भी फिल्म की रिलीज के खिलाफ प्रदर्शन हुआ। हरियाणा में सिख समूहों ने सिरसा, करनाल, यमुनानगर और कुरुक्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किया। तख्त के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन भसह ने सिक्का को सिख पंथ से बहिष्कृत करने के फैसले की कल घोषणा की थी।

उच्चतम न्यायालय ने 10 अप्रैल को अपने आदेश में देश भर में 13 अप्रैल को इस फिल्म को रिलीज करने का रास्ता साफ कर दिया था और इस फिल्म पर लगे प्रतिबंध की आलोचना की थी। साल 2015 में सिख धर्म के विभिन्न समूहों द्वारा इस फिल्म का दुनिया भर में विरोध किए जाने के बाद इस फिल्म के प्रोड्यूसरों ने इसे सिनेमा हॉल से हटाने का फैसला किया था। एजेंसी

महिला सशक्तिकरण का महत्व पुरुषों को समझना होगा: प्रियंका चोपड़ा

पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर ऐसा करते हुए नजर आएंगे गोविंदा...

इस बॉलीवुड फिल्म में डबल रोल में नजर आएंगे सनी देओल

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.