जन्मदिन विशेष: 70 के दशक की इस फिल्म में अपने बोल्ड सीन को लेकर सुर्खियों में रही थी सिम्मी ग्रेवाल

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Oct 2018 11:52:26 AM
Simi Garewal Birthday Special

मुंबई। हिन्दी सिनेमा जगत में सिम्मी ग्रेवाल को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने साठ एवं सत्तर के दशक में अपने रूमानी अंदाज और भावपूर्ण अभिनय से सिने प्रेमियों को दीवाना बनाया। सिम्मी आज अपना 71 वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए एक नजर डालते है उनके फिल्मी सफर पर।

Bigg Boss 12: घरवालों को मिला लग्जरी बजट टास्क, फिर आपे से बाहर नजर आएंगे श्रीसंत

लगभग 15 वर्ष की उम्र में सिम्मी ग्रेवाल बतौर अभिनेत्री बनने का सपना लेकर मुंबई आ गई। सिम्मी ग्रेवाल ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1962 में प्रदर्शित अंग्रेजी फिल्म टारजन गोज टु इडिया से की। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका अभिनेता फिरोज खान ने निभाई। दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर नकार दी गई। वर्ष 1962 में ही राज की बात और सन ऑफ इंडिया जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कोई खास फायदा नही पहुंचा।

वर्ष 1965 सिम्मी ग्र्रेवाल के सिने करियर के लिए महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी तीन देवियां और जौहर महमूद इन गोआ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई। फिल्म तीन देवियां में अभिनेता देवानंद के साथ काम करने का अवसर मिला। फिल्म की सफलता के बाद सिम्मी ग्रेवाल फिल्म इंडस्ट्री में कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गई। वर्ष 1966 में प्रदर्शित फिल्म दो बदन सिम्मी ग्रेवाल के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। राज खोसला के निर्देशन में प्रेम त्रिकोण पर बनी इस फिल्म में मनोज कुमार और आशा पारेख ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में सिम्मी ग्रेवाल ने एक डॉक्टर की भूमिका निभाई थी। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गई।

वर्ष 1968 में प्रदर्शित फिल्म साथी सिम्मी ग्रेवाल के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शामिल है। राजेन्द्र कुमार और वैजयंती माला की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में सिम्मी ग्रेवाल ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया साथ ही अपने करियर में दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गई।

वर्ष 1970 में सिम्मी ग्रेवाल को राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म मेरा नाम जोकर में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उन्होंने एक युवा टीचर की भूमिका निभाई थी जिसे उसके स्कूल में पढऩे वाला छात्र प्यार करने लगता है। फिल्म में युवा छात्र की भूमिका ऋषि कपूर ने निभाई थी। फिल्म में अपने बोल्ड दृश्यों के कारण सिम्मी ग्रेवाल को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। 

वर्ष 1970 में ही सिम्मी ग्रेवाल के करियर की एक और अहम फिल्म अरण्ये दिन रात्रि प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में उन्हें पहली बार महान निर्माता-निर्देशक सत्यजीत रे के साथ काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में अभिनेत्री शर्मिला टैगोर की मौजूदगी के बावजूद सिम्मी ग्रेवाल दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब हो गई। वर्ष 1976 में सिम्मी ग्रेवाल की कभी कभी और चलते चलते जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई।

फिल्म कभी कभी में उन्हें मशहूर निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा के साथ काम करने का अवसर मिला। फिल्म चलते चलते में किशोर कुमार की आवाज में उन पर फिल्माया यह गीत चलते चलते मेरे ये गीत याद रखना आज भी श्रोताओं को भावविभोर कर देता है। अभिनय में एकरूपता से बचने और स्वयं को चरित्र अभिनेत्री के रूप में भी स्थापित करने के लिये सिम्मी ग्रेवाल ने अपने को विभिन्न भूमिकाओं में पेश किया।

तमिल सिनेमा में 'मी टू' का एक और मामला आया सामने, निर्देशक गणेशन पर आरोप

इस क्रम में उन्होंने सुभाष घई की सुपरहिट फिल्म कर्ज.में खलनायिका का किरदार निभाया। पुर्नजनम पर आधारित इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी महात्वाकांक्षी युवती का किरदार निभाया जो दौलत के लालच में अपने पति का खून करने से भी नही हिचकती। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामंकित की गई।

नब्बे के दशक में सिम्मी ग्रेवाल ने फिल्मों में काम करना काफी हद तक कम कर दिया और छोटे पर्दे की ओर भी रूख कर लिया। इसी क्रम में वर्ष 1999 में स्टार प्लस पर टॉक शो रेनदे विथ सिमी ग्रेवाल की एंकरिंग और निर्देशन किया। उनके शो पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग का इंटरव्यू पेश किया गया। सिमी ग्रेवाल ने अपने सिने करियर में लगभग 40 फिल्मों में अभिनय किया है। आदमी, अंदाज, नमक हराम, हाथ की सफाई, अहसास, द बर्निंग ट्रेन इंसाफ का तराजू , प्रोफेसर प्यारेलाल, बीबी ओ बीबी, हथकड़ी, लव इन गॉड, उनके करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शामिल है। - एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.