पहली भारतीय फिल्म राजा हरिश्चंद्र आज ही के दिन हुई थी प्रदर्शित, फिल्म को बनाने में 15 हजार रूपए हुए थे खर्च

Samachar Jagat | Friday, 03 May 2019 10:22:30 AM
The first Indian film raja harishchandra was released on the day today

मुंबई। भारतीय सिनेमा जगत की पहली फीचर फिल्म राजा हरिश्चंद्र 3 मई को यानि आज ही के दिन प्रदर्शित हुई थी। इस फिल्म का निर्माण दादा साहब फाल्के ने फाल्के फिल्म कंपनी के बैनर तले किया था। इस फिल्म मेें राजा हरिश्चंद्र का रोल दत्तात्रय दामोदर दबके और पुत्र रोहितश्व का किरदार दादा साहब फाल्के के पुत्र भालचंद्र फाल्के ने निभाया था जबकि रानी तारामती का किरदार रेस्ट्रारेंट में बावर्ची के रूप में काम करने वाले अन्ना सालुंके ने निभाया था।

ये हॉट और खूबसूरत अदाकारा निभाएंगी सीरियल किलर का किरदार, जानिए कौन है ये अभिनेत्री  

 

फिल्म बनाने में उनकी मदद फोटोग्राफी उपकरण के डीलर यशवंत नाडकर्णी ने की थी। राजा हरिश्चंद्र फिल्म के निर्माण में दादा साहब फाल्के की पत्नी ने उनकी बहुत मदद की। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि वे फिल्म की शूटिंग के दौरान लगभग 500 लोगों का खाना खुद बनाती थीं और यहां तक की उनके कपड़े भी वे ही धोती थीं। 

फिल्म भारत के स्लो मोशन गाने में दिशा पटानी के लुक को लेकर मिल रहे ऐसे कमेंट

इस पूरी फिल्म को बनने में करीब 15 हजार रूपए का खर्च आया था और उस समय इतनी रकम जुटा पाना काफी मुश्किल हुआ करता था क्योंकि ये रकम उस समय काफी बड़ी रकम हुआ करती थी। इस फिल्म का प्रीमियर 21 अप्रैल 1913 को ओलंपिया थियेटर में रखा गया और इसके बाद तीन मई 1913 में मुंबई के कोरनेशन सिनेमा में ये फिल्म प्रदर्शित की गई। मात्र 40 मिनट की इस फिल्म को दर्शकों का अपार समर्थन मिला और ये फिल्म सुप​रहिट साबित हुई।

सूरज पंचोली की फिल्म ‘सैटेलाइट शंकर’ की रिलीज छह सितंबर को



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.