भोपाल गैस त्रासदी के डरावने मंजर को दर्शाती हैं ये बॉलीवुड फिल्में

Samachar Jagat | Monday, 03 Dec 2018 09:56:09 AM
These Bollywood movies show the horror of Bhopal Gas tragedy

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। भोपालवासियों के लिए दो और तीन दिसंबर 1984 की रात कहर बनकर आई और हजारों जिंदगियों को मौत के साये में सुला दिया। आज भी इस तबाही का दर्द लोगों के जहन में जिंदा है। भोपाल गैस त्रासदी 2-3 दिसंबर 1984 को यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी के कारखाने में जहरीली गैस के रिसाव से हुई थी। 34 साल होने के बाद भी लोग इस घटना को नहीं भूले हैं। इस हादसे में करीब 8000 लोगों की जान गई थी। इस डरावने मंजर को बॉलीवुड में भी स्थान मिला और उस रात की दहशत को बड़े पर्दे पर उतारा गया। भोपाल गैस त्रासदी को लेकर बॉलीवुड में कौन - कौनसी फिल्में बनी हैं आइए डालते हैं इन पर एक नजर ..............


हंसी-मजाक, आतिशबाजी और डांसिंग से भरपूर रहा प्रियंका-निक का संगीत

सबसे पहले 1999 में भोपाल गैस त्रासदी के दर्द को बयां करती हिंदी फिल्म भोपाल एक्सप्रेस बनी, इस फिल्म में एक नवविवाहित जोड़े की कहानी को दर्शाया गया कि कैसे इस त्रासदी के बाद उनकी जिंदगी में पहले जैसा कुछ नहीं रहता। जब लोगों ने ये फिल्म देखी तो इस त्रासदी की तस्वीर को देखकर उनकी आंखों से आंसू बहने लगे।

प्रियंका और निक की शादी में आने वाले मेहमानों के लिए होगा ये ड्रेस कोड

इसके बाद 2014 में भोपाल− ए प्रेयर फॉर रेन नामक फिल्म भोपाल गैस त्रासदी पर बनी, इस फिल्म् में त्रासदी के बाद कैसे लोग अपने हक के लिए कानूनी लड़ाई लडते हैं और इंसाफ की मांग करते हैं ये सब दर्शाया गया। इसके साथ ही किन गलतियों के चलते इतना बड़ा हादसा हुआ इस पर ​भी प्रकाश डाला गया।  

इसके अलावा इस त्रासदी पर वन नाइट इन भोपाल और द यस मेन फिक्स द वर्ल्ड नामक दो डॉक्यूमेंट्री भी बनाई जा चुकी हैं। जिनमें भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों का दर्द और अनुभव बयां किए गए हैं और वे कैसे अपने हक के लिए कानूनी लड़ाई लड़ते हैं, इस पर रोशनी डाली गई है। 

प्रियंका और निक की शादी की झलक के लिए हुईं झड़प, पुलिस ने की समझाइश

क्या आपने देखा हैं प्रियंका और निक का रोमांटिक वीडियो, हुआ वायरल!

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.