आज के दिन ही प्रदर्शित हुई थी पहली बोलती फिल्म 'आलम आरा'

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 04:54:17 PM
Today was Was released the first talkie film Alam Ara

मुंबई। चौदह मार्च 1931 में मुंबई के मैजिस्टिक सिनेमा हॉल के बाहर दर्शकों की काफी भीड़ जमा थी। टिकट खिडकी पर दर्शक टिकट लेने के लिये मारामारी करने पर आमदा थे। चार आने के टिकट के लिये दर्शक चार-पांच रुपये देने के लिये तैयार थे। इसी तरह का नजारा दादा साहब फाल्के की फिल्म राजा हरिश्चंद्र के प्रीमियर के दौरान भी हुआ था लेकिन उस दिन बात ही कुछ और थी।

आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'पानीपत' का टीजर पोस्टर आउट, इस दिन होगी फिल्म रिलीज

सिने दर्शक पहली बार रुपहले पर्दे पर सिने कलाकारों को ..बोलते सुनते ..देखने वाले थे। सिनेमा हॉल के गेट पर फिल्मकार आर्देशिर ईरानी दर्शकों का स्वागत करके उन्हें अंदर जाकर सिनेमा देखने का निमंत्रण दे रहे थे।

'सीक्रेट मिशन' पर आधारित थ्रिलर फिल्म बनाने जा रहा बॉलीवुड का ये मशहूर निर्माता

वह केवल इस बात पर खुश थे कि उन्होंने भारत की पहली बोलती फिल्म ..आलम आरा.का निर्माण किया है लेकिन तब उन्हें भी पता नहीं था कि उन्होंने एक इतिहास रच दिया है और सिने प्रेमी उन्हें सदा के लिये बोलती फिल्म के जन्मदाता के रूप में याद करते रहेगे। फिल्म के निर्माण में लगभग 40000 रुपये खर्च हुये जो उन दिनो काफी बड़ी रकम समझी जाती थी।

फिल्म आलम आरा की रजत जंयती पर फिल्म जगत में जब उन्हें पहली बोलती फिल्म के जन्मदाता के रूप में सम्मानित किया गया तो उन्होंने कहा, मैं नहीं समझता कि पहली भारतीय बोलती फिल्म के लिये मुझे सम्मानित करने की जरूरत है ..मैंने वही किया जो मुझे अपने राष्ट्र के लिये करना चाहिये था।

अपने जन्मदिन के मौके पर इंस्टाग्राम से जुड़े आमिर, साझा की गई पहली पोस्ट छू लेगी आपका दिल

आजीवन कारावास के खिलाफ उच्च न्यायालय पहुंचे पूर्व टीवी प्रस्तोता इलियासी

प्रबल इलाज के बाद स्वस्थ हुए अमिताभ बच्चन, Twitter पर साझा की खूबसूरत कविता



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.