श्रीदेवी जन्मदिन विशेष: एक्टिंग करियर में 200 फिल्मों में काम कर चुकी थी बॉलीवुड की 'चांदनी', इस तरह रहा फिल्मी सफर

Samachar Jagat | Monday, 13 Aug 2018 12:03:08 PM
Unknown Facts About Sridevi's acting journey

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय से फिल्मी पर्दे पर गहरी छाप छोड़ने वाली दिवगंत अभिनेत्री श्रीदेवी का मरणोपरांत आज पहला जन्मदिन हैं। उनके इस खास दिन पर आज एक बार फर फैंस की आंखे नम हैं। श्रीदेवी को बॉलीवुड में उनके अद्वितीय योगदान के लिए कभी नहीं भुलाया जाएगा। वे आज भले ही हमारे बीच नहीं है मगर हमेशा फैस, करीबियो, और फैमिली की यादों में जिंदा रहेंगी। आज उनके इस खास दिन पर एक नजर डालते है उनके फिल्मी सफर पर।

Birthday Special: फैंस के बीच इन नामों से जानीं जाती है बॉलीवुड की 'श्रीदेवी'

श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत महज चार वर्ष की उम्र में एक तमिल फिल्म से की थी। साल 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया। बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म मुंदरू मुदिची से की। तो वहीं हिंदी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत साल 1979 में प्रदर्शित फिल्म सोलहवां सावन से की लेकिन फिल्म असफल होने के बाद श्रीदेवी हिंदी फिल्म उद्योग छोड़ दक्षिण भारतीय फिल्मों की ओर लौट गई।

श्रीदेवी ने एक बार फिर बॉलीवुड की ओर रुख किया। साल 1983 में आई फिल्म हिम्मतवाला उनकी कमबैक फिल्म थी। इस फिल्म की सफलता के बाद श्रीदेवी एक हद तक बॉलीवुड में अपने कदम जमाने में कामयाब रही। इसी साल  श्रीदेवी की एक ओर बॉलीवुड फिल्म सदमा रिलीज हुई। यह फिल्म टिकट खिड़की पर भले ही कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई मगर इस फिल्म को श्रीदेवी की बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता हैं। 

साल 1986 श्री देवी के सिने करियर के लिए महत्वपूर्ण साल माना जाता हैं। इस साल उनकी सुपरहिट फिल्म रिलीज हुई। इस फिल्म में श्रीदेवी ने नागिन की भूमिका निभाई। नगीना नाम से आई इस फिल्म ने श्रीदेवी के करियर को बुलंदियों पर ले जाने का काम किया। इस फिल्म में उनपर फिल्माया गीत मै तेरी दुश्मन दुश्मन तू मेरा में उन्होंने जबरदस्त नृत्य शैली का परिचय दिया। 

Yamla Pagla Deewana Phir Se: कॉमेडी का डबल डोज देता है धर्मेंद्र, सनी और बॉबी की फिल्म का ट्रेलर

वर्ष 1987 में प्रदर्शित फिल्म मिस्टर इंडिया श्रीदेवी की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुई। वर्ष 1989 में श्रीदेवी के सिने करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म चालबाज प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में श्रीदेवी ने दो जुड़वा बहनों की भूमिका निभाई। श्रीदेवी के लिए यह किरदार काफी चुनौतीपूर्ण था लेकिन उन्होंने अपने सहज अभिनय से न सिर्फ इसे अमर बना दिया बल्कि आने वाली पीढ़ी की अभिनेत्रियों के लिये उदाहरण के रूप में पेश किया है।

वर्ष 1989 में ही श्रीदेवी की एक और सुपरहिट फिल्म चांदनी प्रदर्शित हुई। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में श्रीदेवी ने चांदनी की शीर्षक भूमिका निभायी। इस फिल्म में श्रीदेवी ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय देते हुये न सिर्फ चुलबुला किरदार निभाया साथ ही कुछ दृश्यों में अपने संजीदा अभिनय से दर्शको को भावुक कर दिया। 

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म लम्हे श्रीदेवी के सिने करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्हें एकबार फिर से निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा के साथ काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में अपने श्रीदेवी ने मां और बेटी के रूप में दोहरी भूमिका निभाई थी। फिल्म में चुलबुले अंदाज से श्रीदेवी ने दर्शको का दिल जीत लिया।

वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म खुदागवाह में श्रीदेवी दोहरी भूमिका में दिखाई दी। वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म जुदाई बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी के सिने करियर की अंतिम महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में उनके अभिनय का नया रूप देखने को मिला। श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया।

'हैप्पी भाग जाएगी' फिल्म के सीक्वल को लेकर डायना पेंटी ने कही ये बात

संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में टूटी दीपिका-रणवीर सिंह की जोड़ी, पहली बार इस अभिनेता के साथ करेंगी स्क्रीन शेयर



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.