कुछ इस तरह से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुई विद्या बालन

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Jun 2018 06:07:26 PM
Vidya Balan Bollywood Career

एंटरटेनमेंट डेस्क। शांत और हसमुंख अंदाज में दिखने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन के बारे में कौन नहीं जानता। आज उन्होंने बॉलीवुड में अपनी अदाकारी से जो मुकाम बनाया है वह उनके लिए आसान नहीं रहा। अन्य अदाकारों की तरह भी उन्हे बॉलीवुड में अपना मुकाम बनाने में शुरूआती दौर में कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था लेकिन आज वो जो कुछ है वह सबके सामने है। लगे रहो मुन्ना भाई, परिणीता, बॉबी जासूस और भूल भुलैया जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाली विद्या बालन ने वैसे तो इनके अलावा कई सुपरहिट फिल्में दी है। कामर्शियल टीवी एड से बॉलीवुल तक पहुंचने में विद्या बालन का कैसा सफर रहा आज हम आपकों उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक पहलुओं के बारे में बताते हैं।

विद्या बालन की कुछ इस तरह से हुई शुरूआत: केरला के एक साधारण परिवार में जन्म लेने वाली विद्या बालन के बारे में शुरू में कोई नहीं जानता था कि वह बड़ी होकर बॉलीवुड में अपनी एक अलग ही पहचान बनाएंगी। वैसे उन्हे शुरू से ही एक्टिंग का शौक रहा और हो भी क्यों ना क्योंकि वह मुंबई में जो पली बड़ी थी। विद्या बालन की फिल्मों में शुरूआत वैसे तो मलयालयम और तमिल फिल्मों से हुई थी। लेकिन यहां उन्हे कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। उनकी कुछ फिल्में बंद हो गई तो उन्हें कुछ फिल्मों से निकाल दिया गया गया था। इसके बाद भी विद्या ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी मेहनत और लग्न से बॉलीवुड तक का एक कामयाब सफर उन्होंने तय किया।

कॉमर्शियल एड की तरफ हुआ रुझान: जब विद्या बालन को इन मलियालम और तमिल फिल्मों जब या तो किसी कारण से अधूरी ही बंद कर दी गई या फिर किसी फिल्म से उन्हे किसी और अभिनेत्री की जगह के कारण रिपलेस कर दिया गया। इस दौरान विद्या बालन पूरी तरह से ना तो निराश हुई और ना ही उनकी हिम्मत टूटी। उन्होंने इसके बाद कॉमर्शियल एड की और अपना रूख किया। जहां उन्हे कामयाबी मिली। उन्होंने कई एड में काम किया इस दौरान उन्हे कई कई एलबम और म्यूजिक बैंड के साथ भी काम करने का मौका मिला। इस दौरान उन्हे छोटे पर्दे पर भी देखा गया। जहां वह ‘हम पांच’ में दिखाई दी। हालांकि कुछ एपिसोड के बाद वह इस शो में दिखाई नहीं दी और यहां भी किसी और ने उनकी जगह ले ली। 

बंगाली फिल्मों में शुरू किया अपना सफर: कॉमर्शियल एड और छोटे पर्दे पर नजर आने के बाद विद्या बालन ने बंगाली सिनेमा में अपने कदम रखे। यहां उनके हुनर को लोगों ने पहचाना। यहां 2003 में उन्होंने बंगाली फिल्म ‘भालो थेको’ में भूमिका निभाई। इस फिल्म के लिए विद्या बालन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए आनंदलोक पुरस्कार से भी नवाजा गया। इसके बाद फिर विद्या ने कभी पिछे मुडक़र नहीं देखा और एक दम तैयारी के साथ  बॉलीवुड में अपना सफर शुरू करने के लिए वह जुट गई। 

2005 से बॉलीवुड में रखा कदम: साल 2005 विद्या बालन के लिए एक सुनहरा साल रहा जिसमें उन्होंने बॉलीवुड में अपने कदम रखे। साल 2005 में विद्या बालन को फिल्म परिणीता में काम करने का मौका मिला। फिल्म दर्शकों को अपनी और खिंचने में सफल रही है। इस फिल्म में विद्या की अदाकारी ने भी तमाम दर्शकों सहित बॉलीवुड के कई दिग्गजों को ध्यान अपनी और खिंचा। 

2006 में मिली पहली कामयाब फिल्म: साल 2006 में विद्या को पहली कामयाब फिल्म मिली। ये फिल्म राजकुमार हिरानी की ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ थी। ये फिल्म उस समय ब्लॉकबास्टर रही और इस फिल्म से विद्या को एक अलग ही पहचान मिली। इकसे बाद विद्या बालन ने गुरु(2007), सलामे ऐ इश्क( 2007) उनकी दो फिल्मे प्रदर्शित हुई। इन दोनों फिल्मों को आस्कर में भी नामित किया था। हालांकि ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ बड़ा कमाल नहीं दिखा पाई थी। लेकिन इसके बाद आई हे बेबी (2007) और भूल भुलैया (2007) से विद्या ने एक बार फिर से बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार वापसी की। इनके बाद विद्या बालन ने बॉलीवुड में कई फिल्में की है। जो हिट भी रही है और जिनमें वह अलग-अलग किरदारों में भी नजर आई है। 

इन पुरस्कारों से नवाजा गया: विद्या बालन के सम्मान कि बात करें तो उनके लिए सबसे बड़ा सम्मान पद्मश्री मिलना रहा। पद्मश्री पुरस्कार उन्हे 2014 में नवाजा गया। बात करे अन्य अवॉड्र्स की तो उन्हें उनकी पहली फिल्म परिणीता के लिए पहली महिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से नवाजा गया। इसके बाद इसी फिल्म के लिए उन्हे नया चहेरा के लिए फिल्म फेयर चेहरा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इकसे बाद उन्हे लगे रहे मुन्नाभाई और भूल भुलैया के लिए आइफा का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से भी नवाजा गया। वहीं उन्हे भूल भुलैया में ही नेगेटिव रोल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक के पुरस्कार से नवाजा गया। 

कई स्टार और अन्य बिजनेसमैन से अफेयर की उड़ी खबरे: विद्या बालन अपनी बॉलीवुड में अपना वो मुकाम हासिल कर चुकी थी जहां उनके चाहने वाले भी थे और तरह तरह की बाते करने वाले भी। कुछ ऐसा ही विद्या बालन के साथ हुआ। जब उनका नाम किसी स्टार और बिजनेसमैन के साथ जोड़ा गया। लेकिन इन सब बातों पर विद्या बालन ने लगाम लगाई और उन आरोपों का खंडऩ किया जिसमें उनका नाम किसी कलाकारों के साथ जोड़ा गया था। 

साल 2012 में सिद्धार्थ रॉय कपूर से की शादी: साल 2012 विद्या बालन के फैंस को चौकाने वाला रहा। इस साल उन्होंने पहले से दो शादिया करने वाले सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ शादी का फैसला लिया। इस फैसले ने उनके फैंस को चौका दिया। इस साल विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ वह शादी के बंधन में बंध गई और आज वह खुशी से अपने परिवार के साथ रह रही है। उनका सफर अभी भी बॉलीवुड में चल रहा है और हम भगवान से ये ही प्रार्थना करते है कि वह बॉलीवुड में हमेशा अपनी अदाओं और अपनी अदाकारी से फैंस को दिवाना बनाती रहे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.