दिल्ली की झुग्गी में रहने वाले 47.7 प्रतिशत लोगों का वजन पाया गया अधिक

Samachar Jagat | Friday, 11 May 2018 02:09:42 PM
47.7 percent of the people living in the slums of Delhi were found to be overweight

नई दिल्ली। दिल्ली के झुग्गी बस्ती में रहने वाले करीब आधी आबादी का वजन सामान्य से अधिक पाया गया है जबकि 17.2 प्रतिशत लोग मोटापे से पीड़ित पाए गये हैं। यह जानकारी हाल में किये गये एक सर्वेक्षण में सामने आया है। एक शिविर में 314 लोगों का आकलन किया गया जिसमें से करीब 64.9 प्रतिशत लोगों का वजन या तो सामान्य अधिक पाया गया या वे मोटापे की बीमारी से पीड़ित पाए गये।

अनूठी दवा से रूक सकता है बालों का झडऩा!

अधिक वजन या मोटापा दिल और नाड़ी संबंधी बीमारियों के जोखिम का एक महत्वपूर्ण कारक है। इनमें से करीब 20.1 प्रतिशत लोग तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं जबकि 37.3 प्रतिशत लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है। बत्रा अस्पताल एवं चिकित्सा अनुसंधान केन्द्र ( बीएचएमआरसी ) के डॉक्टरों ने 500 लोगों को अध्ययन में शामिल किया जिसमें से 314 लोगों का आंकड़ा उपलब्ध है।

आंकड़े के मुताबिक, ''140/90 एमएमएस एचजी की वर्तमान भारतीय परिभाषा के तहत करीब 37.3 प्रतिशत लोगों में उच्च रक्तचाप की समस्या थी।" बीएचएमआरसी के अध्यक्ष एवं एकेडमिक और अनुसंधान के डीन डॉक्टर उपेन्द्र कौल ने बताया, '' यहां यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि अमेरिकी परिभाषा हाल ही में 130/80 एमएमएस एचजी से ऊपर हो गई है और इस परिभाषा के तहत करीब 50 प्रतिशत लोग इससे पीड़ित हैं।"

कार की बजाय अधिक सुरक्षित होती है बस की यात्रा !

स्वास्थ्य शिविर में लिये गये रक्त शर्करा के नमूनों के विश्लेषण में खुलासा हुआ है कि एक परेशान करने वाला पैटर्न है जिस ओर स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले कर्मचारियों से गंभीर रूप से ध्यान देने की जरूरत है। इसमें पता चला है कि 66.1 प्रतिशत लोगों में रक्त शर्करा का स्तर 101-200 एमजी/डीएल (औसत 137 एमजीएस / डीएल) के बीच था।

इस चिप से मिनटों में कोकिन के सेवन का पता चल जाएगा

मर्दाने चेहरे को पसंद करने का महिलाओं के हार्मोन से कोई लेना-देना नहीं

अवसादग्रस्त लोगों में खुदकुशी के ख्याल को दिमाग के स्टिमुलेशन से रोका जा सकता है



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.