स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये देशी नूस्खें

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Aug 2019 03:29:54 PM
Adopt these native tips to stay healthy

इंटरनेट न्यूज  वर्तमान युग में उपभोक्तावादी बाजारीकरण के कारण बाजार में इंसान को स्वस्थ रहने के लिए अनेक प्रकार के एंर्जी ड्रिंक्स उपलब्ध है जो पीने में ज्यदा स्वादिष्ट होते है लेकिन ये इंसान के स्वास्थ को प्रभावित भी करते है।ऐसे एंर्जी ड्रिंक की जगह देसी ड्रिंक्स लें जो आपके शरीर को ज्यादा स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इन्हें घर पर बनाना  बहुत ही आसान है और यह गर्मी के मौसम में हुए पोषक तत्त्वों की कमी की पूर्ति भी करते है।  

देशी ड्रिंक्स:

छाछ

गर्मी के दिनों में रोजाना छाछ लेना काफी फायदेमंद होता है। यह कई पोषक तत्त्वों की कमी पूरी करने के साथ शरीर को ठंडा करके लू से बचाता है।

फायदे

 नियमित छाछ लेने से से पेट संबधी बीमारियां खत्म हो जाती हैं। छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। पीलिया होने पर रोज एक कप छाछ में 10 ग्राम हल्दी मिलाकर पीएं।

पुदीना शर्बत

यह डिहाइड्रेशन और लू से बचाने के साथ पेट भी दुरुस्त रखता है। मिक्सी में पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च, काला नमक, जीरा पाउडर और शकर या शहद मिलाकर पीस लें। पेस्ट की कम मात्रा ठंडे पानी में मिलाकर लें।

फायदे

घबराहट या जी-मिचलाने जैसी समस्या होने पर ये पेय काफी फायदा पहुंचाता है।

मुंह से बदबू आने की समस्या में भी राहत मिलती है।

पुदीने में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। ये जैविकयंत्र की तरह भी काम करता है।

नीबू पानी

नीबू पानी के नियमित लेने से पेट संबंधित बीमारियां खत्म हो जाती है और पेट दुरुस्त रहता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.