रिसर्च में हुआ खुलासा वायु प्रदूषण से डेढ़ साल घटी भारतीयों की औसत आयु

Samachar Jagat | Friday, 24 Aug 2018 12:20:50 PM
Average age of Indians reduced by half a year from air pollution

ह्यूस्टन। दिनों-दिन प्रदूषण का स्तर घटने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। मानव जाति को जो वैज्ञानिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है वे अब मानव के स्वास्थ्य के लिए ही हानिकारक बनती जा रही है। उद्योगों से निकलने वाला अपशिष्ट हवा में घुलकर उसे दूषित कर रहा है। वायु प्रदूषण से सांस संबंधी बीमारियां तो होती ही है साथ इससे हमारी उम्र भी कम होती जा रही है। हवा में घुल चुके प्रदूषण से किसी भारतीय की उम्र डेढ़ साल तक कम हो जाती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हवा की बेहतर गुणवत्ता से दुनियाभर में मनुष्य की उम्र बढ़ सकती है।

शंख बजाने से स्किन संबंधित परेशानियां होती दूर, जवां दिखने के लिए रोजाना बजाएं शंख

यह पहली बार है जब वायु प्रदूषण और जीवन अवधि पर डेटा का एक साथ अध्ययन किया गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि इसमें वैश्विक अंतर कैसे समग्र जीवन प्रत्याशा पर असर डालता है। अमेरिका के ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने वायुमंडल में पाए जाने वाले 2.5 माइक्रोन से छोटे कण (पीएम) से वायु प्रदूषण का अध्ययन किया। ये सूक्ष्म कण फ़ेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं और इससे दिल का दौरा पड़ने, स्ट्रोक्स, श्वसन संबंधी बीमारियां तथा कैंसर होने का खतरा होता है।

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए रसोई के ये मसाले करेंगे चमत्कारी काम

पीएम 2.5 प्रदूषण बिजली संयंत्रों, कारों और ट्रकों, आग, खेती और औद्योगिक उत्सर्जन से होता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि इससे प्रदूषित देशों जैसे बांग्लादेश में 1.87 वर्ष, मिस्र में 1.85, पाकिस्तान में 1.56, सऊदी अरब में 1.48, नाइजीरिया में 1.28 और चीन में 1.25 वर्ष तक आयु कम होती है। अध्ययन के अनुसार, वायु प्रदूषण से भारत में व्यक्ति की औसत आयु 1.53 वर्ष तक कम होती है।- एजेंसी

मानसून में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना और बच्चे का ख्याल, नहीं होने दे सेहत खराब



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.