ब्यूटी के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है खीरा

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Mar 2018 12:34:20 PM
Beneficial cucumber for beauty and health

इंटरनेट डेस्क। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। सर्दी के बजया गर्मी में स्वास्थ्य का ध्यान रखान अधिक जरूरी है। इस मौसम में लिक्विड की मात्रा शरीर में अधिक होनी चाहिए। खाने में भी ऐसी सब्जियां और सलाद लें जिससे शरीर में गर्मी पैदा न हो। आज आपको खीरा के फायदे बता रहे है जो कि ब्यूटी के अलावा आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

खीरे में फाइबर अधिक होता है साथ ही कैलोरी भी अच्छी मिलती है। खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। जैसा कि पहले भी बता चुके है कि गर्मी में शरीर को पानी की अधिक जरुरत होती है और खीरा इसके लिए अच्छा विकल्प है।

जल्द ही अब बुढ़ापे में कमजोर पड़ रही मांसपेशियों को ठीक करना संभव

खीरे में 96% पानी होता है। इसलिए इस मौसम में सलाद में खीरे का सेवन लाभकारी होगा। हृदय संबंधी रोगियों के लिए बहुत ही काम का है। यह कोलस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में सहायक होता है।

मोबाइल, टैब और लैपटॉप पर अधिक समय बिताने से बच्चों की दूर की नजर हो रही कमजोर

पेट के रोगों को दूर करता है। कब्ज से मुक्ति दिलाता है। इतना ही नहीं खीरा खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। डायबिटीज वाले लोगों को खीरा खाना चाहिए। खीरे में मौजूद रस पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। खीरे में विटामिन ए, बी1, बी 6 सी, डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ के दृष्टि से लाभदायक है। 

source google

दांतों को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए सलाद खाना फायदेमंद

जीवनशैली में सुधार और लक्षणों की पहचान कर काबू किया जा सकता है पित्ताशय का कैंसर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.