इस विटामिन का ज्यादा सेवन करने से शरीर की हड्डियां होने लगती हैं कमजोर

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Oct 2018 11:16:18 AM
By eating too much of this vitamin Body bones begin to weaken

लंदन। विटामिन ए के अत्याधिक सेवन से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है जिससे हड्डियों के कमजोर होने के साथ-साथ ही उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है। अध्ययन में पाया गया कि इंसानों में विटामिन ए की अनुशंसित प्रतिदिन खुराक ( आरडीए ) से 4.5 से 13 गुना ज्यादा एवं निरंतर सेवन से हड्डियों में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है।

गर्भावस्था के आखिरी महीनों में दिन छोटे रहने पर महिलाओं को हो सकता है अवसाद

स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ गोथनबर्ग के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन में लोगों को अपने आहार में विटामिन ए ज्यादा शामिल करने को लेकर सतर्क होने की सलाह दी गई है। विटामिन ए विकास, दृष्टि, प्रतिरोधक क्षमता और अंगों के सही ढंग से काम करने समेत कई जैविक प्रक्रियाओं के लिए महत्त्वपूर्ण होता है।

फलों एवं सब्जियों में पाया जाने वाला ये प्राकृतिक पदार्थ बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए होता है फायदेमंद

हमारा शरीर विटामिन ए बनाने में अक्षम होता है लेकिन मांस, दुग्ध उत्पादों एवं सब्जियों से युक्त स्वस्थ आहार शरीर के पोषक तत्वों संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार जो लोग विटामिन ए की अतिरिक्त खुराक लेते हैं उनकी हड्डियों को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। यह अध्ययन जर्नल ऑफ एंडोक्राइनोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। -एजेंसी 

व्यक्ति की रंग पहचानने संबंधि नेत्रदृष्टि को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है वियाग्रा का ओवरडोज

अगर आप भी करते हैं कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल तो संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.