योग से किया जाएगा कैंसर पर नियंत्रण

Samachar Jagat | Sunday, 10 Jun 2018 12:52:53 PM
Cancer control will be done by yoga

नई दिल्ली। आयुर्वेद, सिद्धा, होम्योपैथी तथा यूनानी जैसी पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के साथ योग को प्रोत्साहित करने के लिए बना आयुष विभाग इस साल योग से कैंसर नियंत्रण पर शोध करने की तैयारी में है। आयुष के सचिव पी.एन. रंजीत कुमार ने बताया कि इस शोध का उद्देश्य कैंसर के नियंत्रण में योग के इस्तेमाल की संभावना का पता लगाना और इसके लिए योग प्रोटोकॉल विकसित करना है।

कालेपन को दूर करने में मददगार है खट्टा - मीठा फालसा

उन्होंने बताया कि शोध में यह देखा जाएगा कि नियमित योग करने से मरीजों के स्वास्थ्य में गिरावट और कैंसर कोशिकाओं के फैलने की रफ्तार कैसे कम की जा सकती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि शोध कैंसर के उपचार के बारे में बिल्कुल नहीं है। कुमार ने बताया कि शोध के दौरान अंग्रेजी उपचार के साथ मरीजों को योग कराया जाएगा।

भारत में 'सेकंड हैंड स्मोकिंग' की जद में आने वाले लोगों की तादाद घटी: सर्वेक्षण

इसके बाद देखा जाएगा कि योग करने वाले मरीजों में कैंसर कोशिकाओं का फैलना किस प्रकार प्रभावित होता है तथा उपचार के दुष्प्रभाव में कितनी कमी आती है। स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान के कुलपति तथा प्रस्तावित शोध से जुड़े योग गुरु एच.आर. नागेंद्र ने बताया कि देश भर में 120 केंद्रो पर यह शोध किया जाएगा। मुंह के कैंसर तथा स्तन कैंसर जैसी श्रेणियों पर शोध होगा।एजेंसी

आपके बेडरूम के इन हिस्सो में छिपा है आपके स्वास्थ्य का राज

Research : गंभीर परिणामों को ना दें न्यौता, बच्चों को फ़ोन से रखें दूर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.