हेल्दी प्रैग्नेंसी के लिए इन चीज़ों को करे अवॉइड

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 10:15:19 AM
Do these things for a healthy pregnancy

हेल्थ डेस्क। हेल्दी प्रैग्नेंसी के लिए आहार में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन इत्यादि की मात्रा भरपूर होनी चाहिए। इसलिए डॉक्‍टर भी इस दौरान फलों की मात्रा को भरपूर मात्रा में लेने की सलाह देते हैं ताकि मां और बच्‍चे दोनों को पोषण मिल सके। साथ कुछ ऐसी चीज़े है जिन्हे अवॉइड करना चाहिए। आईये जानते है......

घुटनों में दर्द से जुकाम तक का इलाज है हींग

दवाइयों का सेवन
प्रैग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं छोटी-छोटी परेशानियों में भी दवाइयों का सेवन करती है लेकिन ज्यादा दवाइयां लेने से आपके गर्भ में पलने वाले बच्चे को नुकसान हो सकता है।

फेफड़ो में इन्फेक्शन होने पर करे गुड़ का सेवन

कैफीन
प्रैग्नेंसी से पहले या बाद में किसी भी तरह के एनर्जी ड्रिंक, कॉफी या कैफीन का सेवन भी आपके और बच्चे के लिे हानिकारक हो सकता है। इससे गर्भपात या समय से पहले बच्चे के जन्म की समस्या हो सकती है।

आईये जानते है नाभि खिसकने के कारण और उपाय

मीठे की सेवन
ऐसे समय में आपको बीमारियों का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में ज्यादा मीठे के सेवन से आप में डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।

सर्दियों में होने वाले इंफेक्शन को कम करने के लिए करें ये उपाय

एक्सरसाइज करना
व्यायाम करना अच्छी बात है लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान सीमित मात्रा में ही व्यायाम करना चाहिए। ज्यादा और मुश्किल एक्सरसाइज करने से मिसकैरेज का खतरा हो सकता है।

योग पर किसी का पेटेंट नहीं इसलिए पूरी दुनिया को फायदा-प्रभु

तनाव
ज्यादा तनाव लेने से आपको माइग्रेन या डिप्रैशन की समस्या हो सकती है, जो आपके और शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.