सुबह जल्दी उठने के फायदे जानने है , उठ जाइये

Samachar Jagat | Sunday, 25 Sep 2016 09:09:25 AM
early morning waking up benefits


हज सभी ने बचपन से एक कविता पढ़ी है , 'अर्ली तो बेड एंड अर्ली तो राइज़,मैक्स अ मैन हेल्थी वेल्थी एंड वाइज़' . और सच भी है।  सुबह जल्दी उठने के बहुत से फायदे है।  आप तंदुरुस्त और फुर्तीले बने रहते है।  जल्दी उठने से आप सारा दिन फ्रेश महसूस करते है।  और आपके सौंदर्य में भी निखार आता है।  सुबह सुबह जल्दी उठ जाने से आपके शरीर की भी सफाई अच्छे से हो जाती है।  सुबह उठ कर आगर आप किसी पार्क में ही जाकर आधे घंटे ही व्यायाम करते है तो ये आपके लिए बहुत ही लाभकारी होता है।  


हर आपको लेट से उठने की आदत है तो इसे बदलने की कोशिस ज़रूर करे। लेट उठने से आपके शरीर को भारी नुकशान पहुचता है।  आप सारा दिन आलस महसूस करते है।  सुबह उठ कर एक्सरसाइज करे, और सुबह का नाश्ता लेना तो बिलकुल ना भूले।  इससे आपके शरीर को बेहद फायदा पहुचता है।  और आप ख़ुशी महसूस करते है।  

क्या आप जानते है बासी चावल खानें के इन फायदों के बारे में?

सुबह सवेरे जो उर्जा का स्तर होता है जो ताजगी होती है, दिमाग एकदम साफ़ होता है वो दिन के साथ-साथ कम होता जाता है।

आप कभी प्रयोग करके देखना। दिन शुरू  होते जो ऊर्जा होती है वो शाम के समय नहीं होती। इसलिए अगर आपने अपना दिन सुबह जल्दी सुरु कर दिया तो जो उच्चतर उर्जा वाला जो समय है वो पढ़ गया। शाम  को तो सुस्ती सी होती है, मनोरंजन करने का मन करता है। दोस्तों के साथ मस्ती करने की इच्छा होती है क्योंकि वो सब भी तो यही कर रहे होते हेना। मेरे समाज में ये सब रोज देखता हु। शाम को बच्चे खेल  रहे होते है, बड़े उम्र के लड़के पार्क में बैठ  कर बाते कर रहे होते है, जवान लोग शाम को घूमने  के लिए बाहर निकलते है।  

हेल्दी रहना है तो अपनाए ये आदतें
 
सुबह जल्दी ऊठने से फायदे - 
- सबसे अधिक ऊर्जा का स्तर
- दिन ख़राब नहीं जाता 
- ज़रूरी काम पहले होते है
- दिमाग जल्दी चलता है और तेज भी बनता है 
- शरीर और दिमाग चुस्त दुरुस्त रहता है 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.