ये तेल खाने से रहता है दिल सेहतमंद

Samachar Jagat | Friday, 16 Aug 2019 03:53:03 PM
Eating this oil keeps the heart healthy

इंटरनेट न्यूज  अपने खान-पान पर ध्यान नही देने का मतलब कई बीमारियों का शिकार होना है। इस लिए कोई भी खाद्य पदार्थ का प्रयोग करने में पूर्णतया सावधानी बरते सावधानी नही बरतने से ये खाद्य पदार्थ आपको बीमार डालते है।खाद्य पदार्थो में ध्यान देने योग्य बात है,खाद्य तेल जो दिल को सेहतमंद रखने में महत्वपुर्ण भूमिका निभाते है।


विशेषज्ञों का कहना है कि भोजन में रिफाइंड तेल के बजाय शुद्ध नारियल तेल खाना सेहतमंद होने के साथ दिल को दुरुस्त रखता है।नारियल तेल में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड आसानी से पचने वाला होता है। साथ ही इसमें नैचुरल सैचुरेटेड फैट है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाकर खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम कर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।नारियल तेल का उपयोग कुछ अन्य बीमारियों को ठीक करने में भी कर सकते है।

जैसे मुंह की समस्याएं: नारियल तेल आपके मुंह में हानिकारक जीवाणुओं पर हमला करता है, जो दांत को सड़ने से बचाने के साथ दांतों में लगने वाले प्लॉक को भी कम करता है।

थायरॉइड:

नारियल तेल में मिडियम-चेन फैटी एसिड होता है जो थायरॉइडॉर्म के उत्पादन को उत्तेजित करता है।जो थायराँइड के प्रभाव को कम करके रोगी को स्वस्थ बनाने में महत्वपुर्ण भूमिका निभाता है।

एक्जिमा:

एक्जिमा की समस्या त्वचा पर होती है जिसे नारियल तेल के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है। इसकी वजह से त्वचा पर कई परेशानियां उत्पन्न हो जाती है जैसे- सूजन, खुजली, लाल, फेट और रूखी त्वचा। नीयल तेल में एंटीबैक्टिरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा पर होने वाली समस्या से निजात दिलाने में मदद करते है। नारियल तेल को त्वचा पर डालकर धीरे-धीरे रगड़ें। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.