औषधीय गुणों से भरपूर होती है अंजीर, जानिए स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभकारी

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Mar 2017 10:00:35 AM
औषधीय गुणों से भरपूर होती है अंजीर, जानिए स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभकारी

अंजीर एक प्रकार का एन्टीऑक्सीडेन्ट फल है। जिसमें पोटैशियम, विटामिन्स, मिनरलस जैसे कई औषधीय गुण पाये जाते हैं। अंजीर को ड्राय फ्रूट की तरह माना जाता है। लेकिन औषधीय बेहद असरकाररक औषधिय गुणो से परिपुर्ण मानी जाती है। अंजीर का पेड़ पर्वतीय क्षेत्रों में ज्यादा पाए जाते है। अंजीर का उपयोग कई तरह की बीमारियो में किया जाता है।

Breast pain को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

लेकिन शायद ही आपको ये ज्ञात हो कि अंजीर में छुपे औषधीय गुणो के कारण ये कई सारी बिमारियों को ठीक करनें में असरकारक साबित होती है। तो चलिए जानते है अंजीर खाने से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले लाभो के बारे में।

:- डायबिटीज में सहायक- डायबिटीज के मरीजों को पक्के लाल अंजीर को दूध के साथ खाने से आराम मिलता है इसके साथ ही साथ अंजीर खाने से  डायबिटीज नहीं होती है। अंजीर डायबिटीज बीमारी को अपन से दूर रखता क्योंकि अंजीर एन्टीआक्सीडेन्ट फल है।

:- कब्ज व गैस दूर को करे दूर- रात को सोने से 30 मिनट पहले 1 अंजीर खायें। इसके अलावा 3-4 अंजीर पानी में उबाल कर रख दें। सुबह उठकर  उबलें अंजीर को मसल कर खाना चाहिए। अंजीर को ऐसे खाने से कब्ज व गैस से छुटकारा मिलता है और पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है।

ऑफिस में काम करते समय आंखो की थकान दूर करनें के लिए अपनाएं ये तरीके 

:- सर दर्द में दे राहत- अंजीर के पेड़ की छाल गंभीर सिर दर्द में तुरन्त आराम देती है। छाल को बारीक पीस कर उसका लेप बना लें और उसके बाद इस  लेप को सिर व माथे पर लगा दें। ऐसा करने से तुरन्त आराम मिलता है।

:- हडिडया व मांसपेशियां मजबूत करता है अंजीर- अंजीर हडिडयो व मांसपेशियां को मजबूत करने में सक्षम होता है। बच्चों और बड़ों सभी को अंजीर  का सेवन करना चाहिए। सबके लिए अंजीर अचूक दवा और लाभकारी है।

:- स्तन कैंसर दूर करे - अंजीर महिलाओं के लिए प्राकृतिक दवा व वरदान के रूप में माना जाता है। अंजीर स्तन कैंसर को ठीक करने में सक्षम है।  अंजीर रक्त में भी हमारी मदद करता है।

:- अस्थमा में अंजीर सेवन- अस्थमा होने पर रोज सुबह अंजीर खाने से सांस फूलने की समस्या ठीक हो जाती है।

बॉडी के इन दो बिंदुओं को दबानें से जोड़ो के दर्द और पीठ दर्द में मिलेगी तुरंत राहत 

:- पथरी निकालने में मददगगर – पथरी होने पर रोज सुबह 3-4 अंजीर को उबालें। उसके बाद इन्हें अच्छे से मसल कर घोल बना लें। सुबह शाम नित्य  सेवन करने से पथरी स्टोन मूत्र से बाहर निकल जाती है। खूब सारा पानी पीयें। टमाटर, पालक आयरन तत्व वाली चीजें न खायें।

सोर्स- गूगल

कृपया ये उपाय अजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Low blood pressure होने पर घबराएं नहीं, अपनाएं ये घरेलु उपाय जो देगें आपको तुरंत राहत

नेल पेंट को लंबे समय तक अपने नेल्स में बनाए रखनें के लिए अपनाएं ये टिप्स

बालों की खोई चमक लौटाने में असरकारक है ये घरेलु टिप्स

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.