स्वास्थ्य मंत्री ने टी.बी. के उन्मूलन के लिए जीत प्रोजेक्ट का किया शुभारंभ

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Nov 2018 11:45:41 AM
Health Minister launches win project for eradication of T.B.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने टी.बी. के उन्मूलन के लिए जीत प्रोजेक्ट का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। सिंह ने इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में टी.बी. के उन्मूलन के लिए जीत प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जन भागीदारी बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने जीत कार्यक्रम की सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कार्यक्रम के साथ जुडे समस्त कर्मचारियों, अधिकारियों, चिकित्सकों के अच्छे कार्य की सराहना भी की। 

उन्होंने बताया कि भारत विश्व का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। विश्व के कुल टी.बी. रोगियो का लगभग 25 प्रतिशत रोगी भारत में हैं। भारत के 20 प्रतिशत मरीज उत्तर प्रदेश में हैं। सार्वजनिक क्षेत्र वर्तमान में अनुमानत: मात्र 50 प्रतिशत टी.बी. के मरीजों का इलाज कर रहा है शेष 50 प्रतिशत निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के यहां उपचार प्राप्त कर रहे हैं। 

सिंह ने पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम में टी.बी. के नियंत्रण के लिए निजी स्वास्थ्य प्रदाताओं के महत्व को समझा है। आर्थिक रूप से सम्पन्न समुदाय द्वारा सम्पूर्ण परिदृ­श्य में टी.बी. इलाज के लिए निजी क्षेत्र को वरीयता दी जाती है। भारत सरकार के निर्देशानुसार जीत कार्यक्रम का उद्दश्य पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के सहयोग से निजी क्षेत्र के चिकित्सकों को कार्यक्रम में उपलब्ध सेवाओं, गुणवत्तापूर्वक जांच एवं उपचार की पहुंच को प्रत्येक जनमानस तक उपलब्ध कराना है। - एजेंसी

शुरुआती पहले महीने के अंदर ही 1.5 लाख लोग आयुष्मान भारत स्वास्थ्य लाभ योजना से लाभान्वित

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.