हेल्दी लाइफ अपनाये दिल के दौरे को खत्म कर 

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 04:33:40 PM
हेल्दी लाइफ अपनाये दिल के दौरे को खत्म कर 

जैसे जैसे लोगो की जीवनशैली बदल रही है, वैसे वैसे लोगो के सेहत पर भी प्रभाव पड़ रहा है। ज़िंदगी की भाग दौड़ में वे अपनी सेहत का ही ख्याल रखना भूल जाते है। रातों को देर तक जाग कर अपना काम करना , फिर सुबह जल्दी उठ कर ऑफिस भागना इससे ना नींद पूरी होती है और ना काम सही ढंग से होता है।  कारण शरीर की घड़ी का सिस्टम खराब हो गया है।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में छुपा है आपकी सेहत का राज़, खुद जानिए कैसे 

ऐसे में लोगों की न जाने कितनी ही बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं स्वस्थ जीवनशैली अपना कर आप दिल के दौरे को कम कर सकते हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल के कारण उच्च अनुवांशिक जोखिम वाले लोगों में दिल के दौरे के खतरे की संभावना आधा घट जाती है। ऐसा शोधकर्ताओं के एक दल का कहना है जिसमें एक भारतीय मूल के शोधार्थी भी शामिल हैं।

अमेरिका के मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के सेंटर फॉर ह्यूमन जेनेटिक रिसर्च के निदेशक शेखर कैथीरेसन ने बताया, "हमारे अध्ययन का मूल संदेश यही है कि डीएनए नियति नहीं है।"

अलसी खाने से मोटापा जाएगा भाग

यह शोध न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन्स में प्रकाशित किया गया है। इसमें कहा गया है कि जीवनशैली संबंधी कारक जैसे धूम्रपान निषेध, अतिरिक्त वजन पर काबू और नियमित व्यायाम से कोरोनरी संबंधी खतरे टल जाते हैं।

हारवर्ड मेडिकल स्कूल के मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर कैथीरेसन ने कहा, "कुछ लोग सोचते हैं कि वे दिल के दौरा पड़ने के अनुवांशिक जोखिम से बच नहीं सकते, लेकिन हमारे अध्ययन के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि एक स्वस्थ जीवनशैली अनुवांशिक जोखिम को प्रभावी रूप से कम कर सकता है।"

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.