जानिए! स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है खुलकर हंसना

Samachar Jagat | Saturday, 04 Aug 2018 10:53:21 AM
How laughing is beneficial for health

इंटरनेट डेस्क। हंसना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, जो लोग खुलकर हंसते हैं वे अनेक बीमारियों से बचे रहते हैं। आजकल तो लोग अपनी एक्सरसाइज में भी इसे शामिल करने लगे हैं, कुछ लोग सुबह समूह में घूमने के लिए जाते हैं और सभी एक साथ एकत्रित होकर जोर-जोर से हंसते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से वे पूरे दिन की एनर्जी एकत्रित कर लेते हैं और उनका पूरा दिन चुस्ती-फुर्ती भरा रहता है। वहीं जो लोग खुलकर नहीं हंसते हैं वे कई तरह की बीमारियां अपने अंदर एकत्रित करते रहते हैं। डॉक्टर्स का भी मानना है कि अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो खुलकर हंसे, आइए आपको बताते हैं स्वास्थ्य की दृष्टि से खुलकर हंसने के कुछ फायदों के बारे में....

प्राकृतिक सुंदरता को बनाएं रखने के लिए इस्तेमाल करें नीबूं, शहद और हल्दी का फेसपैक


 
खुलकर हंसने से शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है, इससे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है जो व्यक्ति को बीमारियों से बचाए रखता है।

खुलकर हंसने से तनाव से छुटकार मिलता है, अगर आप भी कभी किसी बात को लेकर परेशान हों तो एक बार खुलकर हंस लें, सारी टेंशन खत्म हो जाएगी।

बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए मंहगे शैम्पू की नहीं गुड़ के सेवन की है जरुरत

खुलकर हंसने से नींद भी अच्छी आती है क्योंकि जब व्यक्ति खुलकर हंसता है तो उसके मस्तिष्क में मेलाटोनिन नामक रसायन का स्राव होता है जो अच्छी नींद के लिए आवश्यक होता है। 

जो लोग खुलकर हंसते हैं उन्हें दिल की बीमारी यानि हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है। 

अगर रेड कलर से हो गए है बोर तो शादी के लिए ट्राई करें ये डिफरेंट कलर के लहंगे

बेसहारा मानसिक रोगियों की दशा में सुधार लाने के लिए एक जन आंदोलन की जरूरत: वटवानी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.