मनुष्यों को आदिमानव से मिली हेपेटाइटिस और इन्फ्लूएंजा जैसी वायरल बीमारियों से लड़ने की क्षमता

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Oct 2018 10:17:31 AM
Humans have the ability to fight viral diseases such as hepatitis and influenza.

बोस्टन। आधुनिक समय में मनुष्यों को हेपेटाइटिस और इन्फ्लूएंजा जैसी वायरल बीमारियों से लड़ने की आनुवांशिक क्षमता आदिमानवों से मिली है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि 50,000 साल पहले जब दोनों नस्लों का संकरण हुआ था तो मनुष्यों में यह आनुवांशिक गुण आ गया। आदिमानव रहस्यमयी तरीके से करीब 40,000 साल पहले लुप्त हो गए थे लेकिन विलुप्त होने से पहले उन्होंने मनुष्य की अन्य नस्लों के साथ संकरण किया जो वैश्विक तौर पर इसके फैलने की शुरुआत थी।

गर्भावस्था के आखिरी महीनों में दिन छोटे रहने पर महिलाओं को हो सकता है अवसाद

इन प्राचीन संकरण के परिणामस्वरूप आज कई आधुनिक यूरोपीय और एशियाई मनुष्यों के जीन के समूह में करीब दो फीसदी डीएनए आदिमानव का है। अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर दिमित्रि पेत्रोव ने कहा, हमारे अध्ययन में पता चला कि आदिमानव के जीन से वायरसों के खिलाफ हमें सुरक्षा मिल सकी है। हमारे पूर्वज अफ्रीका छोड़ते समय इन वायरसों की चपेट में आए थे।

फलों एवं सब्जियों में पाया जाने वाला ये प्राकृतिक पदार्थ बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए होता है फायदेमंद

एरिजोना विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफ़ेसर डेविड एनार्ड ने कहा, आधुनिक मानव और आदिमानवों का करीबी संबंध है। इस निकटता का यह भी मतलब है कि आदिमानव इन वायरसों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता हमें भी दे सके । यह अध्ययन पत्रिका सेल में प्रकाशित हुआ है। -एजेंसी

व्यक्ति की रंग पहचानने संबंधि नेत्रदृष्टि को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है वियाग्रा का ओवरडोज

अगर आप भी करते हैं कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल तो संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.