बचपन में मोटापा होने से युवावस्था में बढ़ जाता है मधुमेह, कार्डियोवास्कुलर जैसी बीमारियों का खतरा

Samachar Jagat | Friday, 06 Jul 2018 01:47:35 PM
If mothers' lifestyle is healthy then children are at risk of obesity: study

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बोस्टन। बच्चों में मोटापे की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इसका एक सबसे प्रमुख कारण असंतुलित खान पान की आदतें हैं। बच्चे स्वास्थ्यवर्धक भोजन करने के बजाय फास्ट फूड खाना पसंद करने हैं, इससे बच्चों में मधुमेह, कार्डियोवासकुलर बीमारी के साथ ही असमय मौत का खतरा बढ़ता जा रहा है। वहीं एक अध्ययन में सामने आया है कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाने वाली माताओं के बच्चों में मोटापा होने का खतरा कम होता है।

कभी मंगल ग्रह पर रहा होगा जीवन का अस्तित्व, ब्लैक ब्यूटी उल्का पिंड से चला पता

द बीएमजे में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि जिन माताओं का वजन संतुलित होता है , जो नियमित कसरत करती हैं , धूम्रपान नहीं करतीं , पौष्टिक भोजन करती हैं और बहुत कम शराब पीती हैं, उनके बच्चों में मोटापा का खतरा काफी कम होता है। शोधकर्ताओं में अमेरिका के हावर्ड टी एच चान पब्लिक हेल्थ स्कूल के शोधकर्ता भी शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि अगर माता और बच्चे दोनों स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं तो इससे बचपन में भी मोटापा का खतरा कम हो जाता है। 

टूरिस्ट को अट्रैक्ट करता है ये रंग-बिरंगा है शहर, रात के समय इनकी खूबसूरती बढ़कर हो जाती है दौगुनी

बचपन में मोटापा होने से वयस्क होने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जिसमें मधुमेह और कार्डियोवास्कुलर बीमारी के साथ ही असमय मौत का खतरा भी शामिल है। शोधकर्ताओं ने अमेरिका के दो शहरों में नौ से 14 वर्ष के 24289 बच्चों के चिकित्सा इतिहास और जीवनशैली की विशिष्टताओं पर अध्ययन किया। इन बच्चों का जन्म 16945 महिलाओं से हुआ था।

( इस खबर में कुछ अंश एजेंसी से लिया गया है। )

अनोखी झीलः पूर्व से देखने पर सूर्य के समान गोल और पश्चिम से देखने पर दिखती है आधे चंद्रमा के समान

अब रेलवे अधिकारियों को पढ़ाया जाएगा नैतिकता और ईमानदारी का पाठ

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.