यदि आप भी है मछली खाने के शौकिन, तो जाएं सावधान, वरना...

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Jan 2019 07:00:57 PM
If you also have to eat fish, then be careful, or else ...

हैल्थ डेस्क। यदि आप भी मछली खाने के शौकिन है। तो आप सावधान हो जाए। क्योंकि ज्यादा मछली का सेवन करने से आपको एक गंभीर बीमारी हो सकती है। बता दें कि आंध्र प्रदेश से आने वाली मछलियों को या बिहार में रहकर मछली खाना किसी खतरे से खाली नहीं है। बिहार में मछली का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक ​बीमारी का शिकार हो सकते है। बिहार में आने वाली मछलियों में फर्मलीन, कैडमियम लेड और फॉर्मल डिहाइड की मात्रा पाई गई है। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते है। 


आपको बता दें कि फर्मलीन से कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी होती है। इसके साथ ही फर्मलीन का बडे पैमाने पर इस्तेमाल की खबरें आ रही है। फर्मलीन का प्रयोंग मछलियों को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। इसके उपयोग से कैंसर जैसी ​बीमारी होने की संभावना हो सकती है। 

गौरतलब है कि कैडमियम, ई कचरे और औद्योगिक कचरे में पाया जाने वाला बेहद खतरनाक तत्व है। अक्सर मछलियां पानी में कैडमियम युक्त भोजन करती है। इसकी थोडी सी मात्रा ही हमारे जीवन में अनेक ​बीमारियों का कारण बन सकती है। इससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। 


दरअसल, फर्मलीन युक्त या दूषित मछलियां खाने से बैक्टिरियल इंफेक्शन का भी खतरा अधिक होता है। कई बार लोग जल्दी रिकवर कर लेते है। लेकिन अगर इम्यून सिस्टम कमजोर हो तो इंफेक्शन की वजह से लोगों की जान तक जा सकती है। क्योंकि ऐसी चीजों की पहले अच्छे से जांच करे इसके बाद ही उपयोग में ले। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.