पीठ के दर्द से बचना है तो करें ये काम!

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2017 02:28:21 PM
पीठ के दर्द से बचना है तो करें ये काम!

इन्टरनेट डेस्क। अक्सर यह देखने में आता है कि लोग सही पोजिशन में बैठते नहीं हैं। इसकी वजह से उनको पीठ में दर्द रहने की समस्या हो जाती हैं। क्योंकि आज के समय में अधिकांश समय ऑफिस में बैठकर ही कार्य करना होता हैं। जिसकी वजह से लगातार उनको कई घण्टों तक एक ही जगह बैठे रहना पड़ता हैं। इस वजह से रीढ़ की हड्डी में एक तरफ  झुक जाती हैं। लेकिन अक्सर हम इसको अनदेखा कर देते हैं। जो बाद में हमको भारी पड़ सकता हैं। 

रीढ़ की हड्डी हमारे शरीर की मुख्य पार्ट में से एक हैं। शरीर की हर छोटी-बड़ी हरकत में रीढ़ की हड्डी का बड़ा योगदान होता हैं। अगर रीढ़ की हड्डी को किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो हमारे चलने, उठने, मुडऩे आदि गतिविधियों में काफी परेशानी हो सकती हैं। 

रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखने के कुछ आसान उपाय हैं। जैसे सही तरीके से बैठना-उठना। जब भी आप खड़े हो तो एक पैर आगे करके खड़े हो साथ ही घुटनों को हल्का सा झुका लें। सीधे खड़े हो साथ ही अधिक देर तक कमर को झुका कर ना खड़े हो। 

भारी चीजे को समय ज्यादा ना झुके। साथ ही किसी चीज को खीचने की जगह धक्का देने की कोशिश करें। भारी वस्तु को दूर से ना उठाए। शरीर का वजन भी अधिक ना होने दें। अधिक वजन होने पर पीठ की मांसपेशियों पर अधिक दबाव होता हैं। इसलिए वजह को संतुलित रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। 

खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला अचार, सेहत को पंहुचा सकता है नुकसान

इस बीमारी में बच्चों को आती है कई भाषाओं को समझने में परेशान

घुटने का दर्द धीमी न कर दे चाल


 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.