बच्चों को सेहतमंद रखना है तो डाइट में शामिल करे ये चीजें

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Aug 2019 04:29:15 PM
If you want to keep your children healthy, then include these things in the diet

इंटरनेट न्यूज   बच्चे घर आंगन के फूल होते है।घर का आंगन फूलों से महकता रहे। इसके लिए जरुरी है कि इन फूल जैसे बच्चों की देख भाल पूरी जिम्मेदारी से किया जाये।उनके स्वस्थ शरीर और मानसिक विकास के लिए यह जरुरी है कि उनके भोजन में लाल पीली व हरी शिमला मिर्च, गाजर, आलू, फूलगोभी और पत्तागोभी चीजें शामिल रहे, क्योंकि इन तत्वों में कलरफुल कैरोटिनायड्स पाए जाते हैं। जो बच्चों के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करते है। ये एंटीआँक्सीडेंट्स बच्चों के शीरर में ऑक्साइडेशन से होने वाले नुकसान को निष्क्रिय कर उनके शरीर की सुरक्षा करते हैं।अगर  बच्चों के शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी और डाइट में एंटीआँक्सीडेंट से युक्त चीजें शामिल नही करते है तो उनके शरीर की  प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो कर रोग का कारण बन सकता हैं।


आइए जानते हैं कि खाद्य पदार्थों से जुड़ी  चीजें जो इम्युनिटी बढ़ाती हैं और पोषक तत्त्वों की पूर्ति भी करती हैं।

गाजर में विटामिन-ए, बी, सी, पोटेशियम और सोडियम पाया जाता है। इसके अलावा लाल शिमला मिर्च में बीटा कैरोटिन और विटामिन-सी अधिक पाया जाता है, जो बच्चों की आंखों और त्वचा को हैल्दी बनाने का काम करता हैं।

दही पर किये गये  एक शोध के अनुसार ऐसे बच्चे जो दही खाते हैं, उन्हें कान-गले का संक्रमण और सर्दी-जुकाम के होने की आशंका 19 फीसदी तक कम हो जाती है। रोजाना दही लेने से सूजन, संक्रमण और सभी संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।इसके साथ टमाटर प्यूरी, सॉस और  सूप देने से बच्चों में इम्युनिटि पावर बढ़ती हैं जिससे बच्चे स्वस्थ रहते है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.