सुबह खाली पेट में एक कच्ची मूली का सेवन देगा आपको इतने फायदे

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 12:51:04 PM
In the morning empty stomach will give you a raw radish that benefits you so much

हेल्थ डेस्क। सर्दियों में मूली के पराठे, मूली की सब्‍जी, मूली का अचार और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्‍सा हैं। हालांकि ज्‍यादातर लोग ऐसे हैं जो मूली की शक्‍ल देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं। लेकिन मूली के फायदों को जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान.....

प्रदूषित जहरीली हवा से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल ऐसे आहार

• अगर आप अपनी रंगत को निखारना चाहते है तो कच्ची मूली के रस को निकालकर अपने चेहरे पर लगाए, इससे चेहरे की रंगत में निकार आ जायेगा। अगर आपको पीलिया हो गया है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक कच्ची मूली का सेवन करे।

सिर दर्द की समस्या को दूर करेगा एक्यूप्रेशर इलाज


• मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, फास्फोरस, जिंक और विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स मौजूद होते है जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते है, मूली के सेवन से स्किन अंदर से हाइट्रेट रहती है। 

बैठने की आदत डालती आपकी सेहत पर असर

• पेट और लिवर की समस्याओ में भी मूली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, मूली के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद  विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते है।

शरीर को शीतलता पहुंचाता है सीताफल

• पीलिया की बीमारी में मूली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, ये हमारे शरीर में खून बनने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के साथ साथ हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने का काम करती है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.